Up board exam notebook update उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 से

UP BOARD LATEST NEWS 2023 छात्रों को मिला फार्म में करेक्शन करने का एक और मौका

Up board exam notebook update उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 से

यूपी बोर्ड की चार मार्च को संपन्न हो चुकी है परीक्षा

यूपी बोर्ड : कुल 257 परीक्षा केंद्रों पर होगा मूल्यांकन

यूपी बोर्ड की चार मार्च को संपन्न हो चुकी है परीक्षा

18 से मूल्यांकन, परीक्षक सीखेंगे मूल्यांकन का तरीका

Up board exam notebook update: यूपी बोर्ड ने कुल 12 कार्य दिवसों में हाईस्कूल की और 14 कार्य दिवसों में इंटरमीडिएट की परीक्षा संपन्न कराकर और होली के अवकाश के बाद मूल्यांकन प्रक्रिया तेज कर दी है। इसके लिए प्रदेश भर में 257 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में लगाए गए परीक्षकों को पहली बार प्रशिक्षण देकर समझाया जाएगा कि इस दौरान किस तरह सतर्कता बरतनी है। पिछले वर्ष स्क्रूटनी में कई परीक्षार्थियों के अंक में परिवर्तन हुआ था। यहां तक कि प्रदेश की मेरिट सूची भी प्रभावित हुई थी। इसे देखते हुए यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने मूल्यांकन के पहले परीक्षकों एवं उप प्रधान परीक्षकों के प्रशिक्षण व्यवस्था की जिम्मेदारी सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिवों को दी है। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगा।

मूल्यांकन कार्य में किसी प्रकार की शिथिलता बर्दास्त नहीं

यूपी बोर्ड का मानना है कि परीक्षार्थियों के भविष्य के लिए जिस प्रकार नकलविहीन एवं शुचितापूर्ण परीक्षाओं का आयोजन कराया गया, उसी तरह परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का निरपेक्ष एवं त्रुटिरहित मूल्यांकन कराया जाना भी जरूरी है। इसी कड़ी में क्षेत्रीय ‘कार्यालय के परिक्षेत्र में शामिल जनपदों में बनाए गए मूल्यांकन केंद्रों के उप नियंत्रक / प्रधानाचार्य का प्रशिक्षण शिविर क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर आयोजित कराया जाएगा।

शिक्षकों को मूल्यांकन के लिए लेना होगा प्रशिक्षण

सचिव श्री शुक्ल ने मूल्यांकन के पहले परीक्षकों एवं उप प्रधान परीक्षकों के प्रशिक्षण व्यवस्था की जिम्मेदारी सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिवों को दी है।

प्रशिक्षण के लिए आडियो-वीडियो एवं निर्देश पुस्तिका के रूप में प्रशिक्षण माड्यूल क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा तैयार कराने के निर्देश परीक्षा संपन्न होने के साथ ही बोर्ड सचिव ने दिए थे। इसके बाद उपनियंत्रक/ प्रधानाचार्य अपने-अपने मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन प्रारंभ होने के पहले उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए नियुक्त परीक्षकों एवं उप प्रधान परीक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

join us
Scroll to Top