Up Scholarship 2023-24 Program Apply, last date

Up Scholarship 2023-24 Program Apply, last date

Up Scholarship 2023-24 Program Apply, last date

Up Scholarship 2023-24 : उत्तर प्रदेश सरकार ने साक्षरता दर बढ़ाने और देश की सामाजिक-आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए कुशल श्रम शक्ति उत्पन्न करने के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम 2023-24 शुरू किया है। यूपी छात्रवृत्ति 2023-24 कार्यक्रम छात्रों को उनकी पढ़ाई से पहले और बाद में वित्तीय सहायता प्रदान करने की एक महत्वाकांक्षी योजना है। संस्थानों और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र सक्षम ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं । सभी छात्र Up Scholarship 2023-24 के लिए समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट, Scholarship.up.gov.in से पंजीकरण कर सकते हैं ।

यूपी छात्रवृत्ति 2023-24 Up Scholarship


समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश ने उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति चाहने वाले छात्रों के लिए नए दिशानिर्देश और निर्देश जारी किए हैं । नए नियम के तहत विश्वविद्यालयों में अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य है। योजना के तहत किया गया बड़ा बदलाव योग्यता सह छात्रवृत्ति की शुरूआत है जिसका उद्देश्य योग्य छात्रों को अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के सभी छात्र कार्यक्रम में भाग लें, विभिन्न स्तरों के अनुदान और पुरस्कार स्थापित किए हैं। विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता देने के लिए कक्षा 11 और कक्षा 12 के लिए प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन खोले गए हैं।


Up Scholarship 2023-24 फॉर्म


सालाना 2 लाख रुपये से कम पारिवारिक आय वाले योग्य आवेदक इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र छात्रवृत्ति फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट, Scholarship.up.gov.in से पूरा कर सकते हैं। और उनके पास बुनियादी दस्तावेज होने चाहिए जैसे – आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता आदि। छात्रवृत्ति फॉर्म भरने के बाद विवरण सावधानीपूर्वक जांच लें और निर्धारित प्रारूप में दस्तावेज अपलोड करें।

अधिक जानकारी हेतु यहां पर क्लिक करें । लिंक

आवेदक आवेदन संख्या का उपयोग करके अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं, और एक बार संबंधित अधिकारी इसे मंजूरी दे देते हैं, तो छात्र अपने लाभ का दावा कर सकते हैं। मान लीजिए कि उनके पास अपने आवेदन पत्र या स्थिति के बारे में कोई प्रश्न है। उस स्थिति में, छात्र अपनी क्वेरी या शिकायत दर्ज कर सकते हैं और सरकार के टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

यूपी छात्रवृत्ति 2023-24 पात्रता


यूपी छात्रवृत्ति फॉर्म भरने में रुचि रखने वाले छात्रों को पात्रता मानदंड की शर्तों को पूरा करना चाहिए जो उत्तर प्रदेश राज्य सरकार जारी करती है, और आवेदकों को आवेदन पत्र भरते समय किसी भी विसंगति से बचने के लिए मानदंडों को ध्यान से पढ़ना होगा। पात्रता मानदंड में शामिल हैं – छात्रों को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए, एक शैक्षणिक संस्थान में नामांकन का प्रमाण उपलब्ध होना चाहिए, कक्षा 9 के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय ग्रेड 8 पूरा होना चाहिए, और यही बात अन्य श्रेणियों पर भी लागू होती है। छात्रवृत्ति। आवेदकों की वार्षिक आय के आधार पर एक पात्रता मानदंड भी है, जिसमें शर्त है कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय सामान्य या ओबीसी श्रेणी के छात्रों की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

यूपी छात्रवृत्ति 2023-24 अंतिम तिथि


उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने पोस्ट-मैट्रिक कार्यक्रम के लिए आवेदन की अंतिम तिथि अगस्त 2023 तक बढ़ा दी है । शैक्षणिक संस्थानों ने प्रवेश आवेदन की अंतिम तिथि 24 अगस्त, 2023 तक बढ़ा दी है। पुरस्कारों या अनुदानों के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर स्वीकार किए जा रहे हैं। इच्छुक आवेदक किसी भी विसंगति से बचने के लिए अंतिम तिथि से पहले अपना पंजीकरण जमा कर सकते हैं। प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति कार्यक्रम वंचित आवेदकों और गरीबी रेखा से नीचे के छात्रों को ट्यूशन प्रतिपूर्ति और अन्य शुल्क वितरित करने के लिए लागू किया गया है। विभिन्न शिक्षण संस्थानों द्वारा मास्टर डाटा लॉक करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2023 थी।

यूपी छात्रवृत्ति 2023 आवेदन शुल्क


जो आवेदक यूपी अनुदान कार्यक्रम की शर्तों को पूरा करते हैं, वे अपनी श्रेणी के अनुसार शून्य आवेदन शुल्क पर छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को पात्रता मानदंड की शर्तों की जांच करनी होगी, और पात्र होने के बाद, वे विभिन्न छात्रवृत्ति कार्यक्रमों के लिए मुफ्त में आसानी से आवेदन कर सकते हैं। छात्रवृत्ति अच्छे शैक्षणिक रिकॉर्ड वाले सभी श्रेणियों के छात्रों के लिए उपलब्ध है, और कार्यक्रम के तहत किसी भी छात्रवृत्ति को दाखिल करने के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। फॉर्म भरते समय, छात्रों को छात्रवृत्ति कार्यक्रम के तहत पंजीकरण और आवेदन पत्र जमा करने के संबंध में अपनी संबंधित श्रेणियों में उल्लिखित निर्देशों को ध्यान से जांचना चाहिए।

यूपी छात्रवृत्ति 2023-24 स्थिति Up Scholarship status


जिन छात्र/छात्राओं ने छात्रवृत्ति Up Scholarship के लिए आवेदन किया था, वे आधिकारिक वेबसाइट यानी Scholarship.up.gov.in से भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं । आवेदकों को आधिकारिक लिंक पर जाना होगा और पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि आदि दर्ज करके अपनी छात्रवृत्ति की स्थिति की जांच कर सकते हैं। छात्र स्थिति पेज से बैंक सत्यापन स्थिति, खाता संख्या और अन्य जानकारी की जांच कर सकते हैं और लिंक किए गए बैंक खाते में शुल्क प्रतिपूर्ति का दावा कर सकते हैं। यदि आवेदकों को छात्रवृत्ति की वर्तमान स्थिति की जांच करने के लिए सहायता की आवश्यकता है, तो वे संबंधित अधिकारियों से उनके टोल-फ्री संपर्क नंबरों के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

यूपी छात्रवृत्ति 2023-24 अनुसूची तिथियां


यूपी छात्रवृत्ति कार्यक्रम की निर्धारित तिथियों को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है, यानी प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के संबंध में, पंजीकरण 2 जुलाई, 2023 को शुरू होता है और 7 अक्टूबर, 2023 को समाप्त होता है, जबकि सुधार की समयसीमा नवंबर 2022 है। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के संबंध में, पंजीकरण 8 जुलाई, 2023 को शुरू होता है और समाप्त होता है। 7 नवंबर, 2023 को, जबकि सुधार की समयसीमा दिसंबर 2023 है। निर्धारित तिथियां आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, और आवेदक आधिकारिक पोर्टल पर जाकर उन तक पहुंच सकते हैं।

How to apply Up Scholarship 2023-24

यूपी छात्रवृत्ति 2023-24 पंजीकरण प्रक्रिया चरण दर चरण
पात्र छात्र नीचे दिए गए चरणों और निर्देशों का पालन करके छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं:

चरण – 1 आधिकारिक लिंक यानी Scholarship.up.gov.in पर जाएं
चरण – 2 पंजीकरण मेनू खोजें और विकल्प अनुदान योजना पर क्लिक करें।
चरण – 3 अब आवश्यक जानकारी दर्ज करके पोर्टल पर पंजीकरण करें।
चरण – 4 विवरण दर्ज करने के बाद, जानकारी सत्यापित करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
चरण – 5 अब, सिस्टम एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न करेगा जिसका उपयोग आगे आवेदन प्रक्रिया के लिए किया जाएगा।
चरण – 6 संदर्भ के लिए पंजीकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लें।
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें


Homepage:- upboardnotes.com


FAQ:– Up scholarship 2023-24 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


1-यूपी छात्रवृत्ति योजना को लागू करने के लिए कौन सा विभाग जिम्मेदार है?
उत्तर:-योजना को लागू करने की जिम्मेदारी समाज कल्याण विभाग की है।

2- छात्रवृत्ति योजना में आवेदन की विधि क्या है?
छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने का तरीका ऑनलाइन है।

3- छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए लॉगिन पोर्टल क्या है?
SAKSHAM is the login portal for the scholarship program.

HOME PAGE

Up board result kab aayega 2024 जानिए कब तक आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

संस्कृत अनुवाद कैसे करें – संस्कृत अनुवाद की सरलतम विधि – sanskrit anuvad ke niyam-1

Garun Puran Pdf In Hindi गरुण पुराण हिन्दी में

Bhagwat Geeta In Hindi Pdf सम्पूर्ण श्रीमद्भगवद्गीता हिन्दी में

MP LOGO

Leave a Comment