UP BOARD SOLUTION FOR CLASS 12 SAHITYIK HINDI KHANDKAVY RASHMIRATHI रश्मिरथी खंडकाव्य

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रश्मिरथी खंडकाव्य पर आधारित प्रश्न

UP BOARD SOLUTION FOR CLASS 12 SAHITYIK HINDI KHANDKAVY RASHMIRATHI

“रश्मिरथी ” के आधार पर कुन्ती का चरित्र-चित्रण कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” खण्डकाव्य के किसी नारी पात्र के चरित्र का चित्रण कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के आधार पर कुन्ती के मातृत्व की समीक्षा कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” खण्डकाव्य में प्रस्तुत कुन्ती के मन की घुटन का विवेचन कीजिए ।

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उत्तर :- कुन्ती पाण्डवों की माता है । अविवाहिता कुन्ती के गर्भ से सूर्यपुत्र कर्ण का जन्म हुआ था । इस प्रकार कुन्ती के पाँच नहीं वरन् छ :- पुत्र थे । कुन्ती की चारित्रिक विशेषताएँ निम्नवत् हैं-


(1) वात्सल्यमयी माता–कुन्ती को जब यह ज्ञात होता है कि कर्ण को उसके अन्य पाँच पुत्रों से युद्ध होने वाला है तो वह कर्ण को मनाने उसके पास पहुँच जाती है । उस समय कर्ण सूर्य की उपासना कर रहा था । अपने पुत्र कर्ण के तेजोमय रूप को देख कुन्ती फूली नहीं समाती । सन्ध्या से आँखें खोलने पर कर्ण स्वयं को राधा का पुत्र बताता है तो कुन्ती यह सुनकर व्याकुल हो जाती है- रे कर्ण! बेध मत मुझे निदारुण शर से । राधा का सुत तू नहीं, तनय मेरा है ॥ कर्ण के पास से निराश लौटती हुई कुन्ती कर्ण को अपने अंक में भर लेती है, जो उसके वात्सल्य का प्रमाण है ।


(2) अन्तर्द्वन्द्व ग्रस्त-जेब कुन्ती के ही पुत्र परस्पर शत्रु बने खड़े हैं, तब कुन्ती के हृदय में अन्तर्द्वन्द्र । भीषण आँधी उठ रही थी । वह इस समय बड़ी ही उलझन में पड़ी हुई हैं । पाँचों पाण्डवों और कर्ण में से किसी की हानि हो, पर वह हानि तो कुन्ती की ही होगी । वह अपने पुत्रों का सुख-दु :- ख अपना सुख-दु :- ख समझती है-

दो में किसका उर फटे, फटॅगी मैं ही । जिसकी भी गर्दन कटे, कहूँगी मैं ही ॥


(3) समाज-भीरु -कुन्ती लोक-लाज से बहुत अधिक भयभीत एक भारतीय नारी की प्रतीक है । कौमार्यावस्था में सूर्य से उत्पन्न नवजात शिशु (कर्ण) को वह लोक-निन्दा के भय से गंगा की लहरों में बहा देती है । इस बात को वह कर्ण के समक्ष भी स्वीकार करती है– मंजूषा में धर वज्र कर मन को, धारा में आयी छोड़ हृदय के धन को । कर्ण को युवा और वीरत्व की प्रतिमूर्ति बने देखकर भी अपनी पुत्र कहने का साहस नहीं कर पाती । जब युद्ध की विभीषिका सम्मुख आ जाती है, तो वह कर्ण से अपनी दयनीय स्थिति को निम्नलिखित शब्दों में व्यक्त करती है- बेटा धरती पर बड़ी दीन है नारी, अबला होती, सचमुच योषिता कुमारी । है कठिन बन्द करना समाज के मुख को, सिर उठा न पा सकती पतिता निज सुख को ।


(4) निश्छल-कुन्ती का हृदय छलरहित है । वह कर्ण के पास मन में कोई छल रखकर नहीं, वरन् निष्कपट भाव से गयी थी । यद्यपि कर्ण उसकी बातें स्वीकार नहीं करता, किन्तु कुन्ती उसके प्रति अपना ममत्व कम नहीं करती ।


(5) बुद्धिमती और वाक्पटु–कुन्ती एक बुद्धिमती नारी है । वह अवसर को पहचानने तथा दूरगामी परिणाम का अनुमान करने में समर्थ है । कर्ण-अर्जुन युद्ध का निश्चय जानकर वह समुचित कदम उठाती है– सोचा कि आज भी चूक अगर जाऊँगी, भीषण अनर्थ फिर रोक नहीं पाऊँगी । फिर भी तू जीता रहे, न अपयश जाने, अब आ क्षणभर मैं तुझे अंक में भर लें ॥ इस प्रकार कवि ने “रश्मिरथी ” में कुन्ती के चरित्र में कई उच्चकोटि के गुणों के साथ-साथ मातृत्व के भीषण अन्तर्द्वन्द्व की सृष्टि करके, इस विवश माँ की ममता को महान् बना दि अथवा है ।


प्रश्न – रश्मिरथी ” के आधार पर श्रीकृष्ण का चरित्र-चित्रण कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी के आधार पर कृष्ण के विराट् व्यक्तित्व को संक्षेप में लिखिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” खण्डकाव्य के आधार पर “कृष्ण ” की चारित्रिक विशेषताओं का उल्लेख कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के आधार पर कृष्ण के चरित्र की किन्हीं तीन विशेषताओं का वर्णन कीजिए ।


उत्तर :- रश्मिरथी ” खण्डकाव्य में श्रीकृष्ण के चरित्र की निम्नलिखित विशेषताएँ दिखाई देती हैं—
(1) युद्ध-विरोधी-पाण्डवों के वनवास से लौटने के बाद श्रीकृष्ण कौरवों को समझाने के लिए स्वयं हस्तिनापुर जाते हैं और युद्ध टालने का भरसक प्रया स कर करते हैं, किन्तु हठी दुर्योधन नहीं मानता । इसके बाद वे कर्ण को भी समझाते हैं, परन्तु कर्ण भी अपने प्रण से नहीं हटता । अन्त में श्रीकृष्ण कहते हैं- यश मुकुट मान सिंहासन ले, बस एक भीख मुझको दे दे । कौरव को तज रण रोक सखे, भू का हर भावी शोक सखे ।

(2) निर्भीक एवं स्पष्टवादी-श्रीकृष्ण केवल अनुनय-विनय ही करना नहीं जानते, वरन् वे निर्भीक एवं स्पष्ट वक्ता भी हैं । जब दुर्योधने समझाने से नहीं मानता तो वे उसे चेतावनी देते हुए कहते हैं- तो ले मैं भी अब जाता हूँ, अन्तिम संकल्प सुनाता हूँ । अथवा चना नहीं अब रण होगा, जीवन-जय अथवा कि मरण होगा ।


(3) शीलवान व व्यावहारिक-श्रीकृष्ण के सभी कार्य उनके शील के परिचायक हैं । वास्तव में वे एक सदाचारपूर्ण समाज की स्थापना करना चाहते हैं । वे शील को ही जीवन का सार मानते हैं- नहीं पुरुषार्थ केवल जाति में है, विभा का सार शील पुनीत में है । साथ ही वह सांसारिक सिद्धि और सफलता के सभी सूत्रों से भी अवगत हैं ।


(4) गुणों के प्रशंसक-श्रीकृष्ण अपने विरोधी के गुणों का भी आदर करते हैं । कर्ण उनके विरुद्ध लड़ता है, परन्तु श्रीकृष्ण कर्ण का गुणगान करते नहीं थकते- ……………

वीर शत बार धन्य, तुझ-सा न मित्र कोई अनन्य ।

(5) महान् कूटनीतिज्ञ-श्रीकृष्ण महान् कूटनीतिज्ञ हैं । पाण्डवों की विजय श्रीकृष्ण की कूटनीति के कारण ही हुई । वे पाण्डवों की ओर के कूटनीतिज्ञ की कार्य कर दुर्योधन की बड़ी शक्ति कर्ण को उससे अलग करने का प्रयत्न करते हैं । उनकी कूटनीतिज्ञता का प्रमाण कर्ण से कहा ग अथवा उनका यह कथन है- कुन्ती का तू ही तनय श्रेष्ठ, बलशील में परम श्रेष्ठ । मस्तक पर मुकुट धरेंगे हम, तेरा अभिषेक करेंगे हम ॥


(6) अलौकिक शक्तिसम्पन्न–कवि ने श्रीकृष्ण के चरित्र में जहाँ मानव-स्वभाव के अनुरूप अनेक साधारण विशेषताओं का समावेश किया है, वहीं उन्हें अलौकिक शक्ति-सम्पन्न रूप देकर लीलापुरुष भी सिद्ध किया हैं । जब दुर्योधन उन्हें कैद करना चाहता है, तब वे अपने विराट स्वरूप में प्रकट हो जाते हैं- हरि ने भीषण हुंकार किया , अपना स्वरूप विस्तार किया । डगमग डगमग दिग्गज डोले, भगवान् कुपित होकर बोले जंजीर बढ़ाकर साध मुझे, हाँ हाँ दुर्योधन बाँध मुझे । ” इस प्रकार इस खण्डकाव्य में श्रीकृष्ण को श्रेष्ठ कूटनीतिज्ञ, किन्तु महान् लोकोपकारक के रूप में चित्रित करके कवि ने उनके पौराणिक चरित्र को युगानुरूप बनाकर प्रस्तुत किया है । कवि के इस प्रस्तुतीकरण की विशेषता यह है कि इससे कहीं भी उनके पौराणिक स्वरूप को क्षति नहीं पहुंची है । कृष्ण का यह व्यक्तित्व कवि की कविता में युगानुसार प्रकट हुआ है ।

प्रश्न :- “रश्मिरथी ” के आधार पर नायक (प्रमुख पात्र) कर्ण के चरित्र की प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख कीजिए ।
अथवा “रश्मिरथी ” खण्डकाव्य के आधार पर कर्ण का चरित्र-चित्रण (चरित्रांकन) कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के आधार पर कर्ण की वीरता एवं त्याग का वर्णन कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” में कवि का मुख्य मन्तव्य कर्ण के चरित्र के शीलपक्ष, मैत्रीभाव तथा शौर्य का चित्रण है । सिद्ध कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के नायक का चरित्र-चित्रण कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के आधार पर कर्ण के मानसिक अन्तर्द्वन्द्व की समीक्षा कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के माध्यम से कवि “दिनकर ” ने महारथी कर्ण के किन गुणों पर प्रकाश डाला है ? अपने शब्दों में लिखिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” खण्डकाव्य में वर्णित कर्ण की संवेदना पर प्रकाश डालिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” खण्डकाव्य में कर्ण के समक्ष अन्य सभी पात्र निस्तेज हो गये हैं । ” इस उक्ति के प्रकाश में कर्ण का चरित्र-चित्रण कीजिए ।
अथवा
“मित्रता बड़ा अनमोल रतन, कब इसे तोल सकता है धन ?” कथन के आधार पर कर्ण के चरित्र पर प्रकाश डालिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के कर्ण के व्यक्तित्व का निरूपण कीजिए ।

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उत्तर :- रश्मिरथी ” कर्ण के चरित्र पर आधारित खण्डकाव्य है । कर्ण का चरित्र शील की प्रतिमूर्ति, शौर्य व पौरुष का अगाध सिन्धु, शक्ति का स्रोत, सत्य-साधना-दान-त्याग का तपोवन तथा आर्य-संस्कृति का आलोकमय तेज है । कर्ण के चरित्र की प्रमुख विशेषताएँ निम्नवत् हैं-


(1) नायक—कर्ण “रश्मिरथी ” का नायक है । काव्य की सम्पूर्ण कथा कर्ण के ही चारों ओर घूमती है । काव्य का नामकरण भी कर्ण को ही नायक सिद्ध करता है । “रश्मिरथी ” का अर्थ है-वह मनुष्य, जिसका रथ रश्मि अर्थात् पुण्य का हो । इस काव्य में कर्ण का चरित्र ही पुण्यतम है । कर्ण के आगे अन्य किसी पात्र का चरित्र नहीं ठहर पाता । कर्ण के सम्बन्ध में कवि के ये शब्द द्रष्टव्य हैं

तन से समरशूर, मन से भावुक, स्वभाव से दानी ।

जाति गोत्र का नहीं, शील का पौरुष का अभिमानी ॥


(2) साहसी और वीर योद्धा-इस खण्डकाव्य के आरम्भ में ही कर्ण हमें एक वीर योद्धा के रूप में दिखाई देता है । शस्त्र-विद्या-प्रदर्शन के समय वह प्रदर्शन-स्थल पर उपस्थित होकर अर्जुन को ललकारता है । तो सब स्तब्ध रह जाते हैं । जब इस पर कृपाचार्य कर्ण से उसकी जाति-गोत्र आदि पूछते हैं तो कर्ण उन्हें सटीक उत्तर देता है–

पूछो मेरी जाति, शक्ति हो तो मेरे भुज बल से ।

रवि-समान दीपित ललाट से, और कवच कुण्डल से ॥


(3) सच्चा मित्र-दुर्योधन ने जाति-अपमान से कर्ण की रक्षा उसे राजा बनाकर की, तभी से कर्ण दुर्योधन का अभिन्न मित्र बन ग अथवा । कृष्ण और कुन्ती के समझाने पर भी कर्ण दुर्योधन का साथ नहीं छोड़ता । वह स्पष्ट शब्दों में कह देता है-

धरती की तो है क्या बिसात ? आ जाये अगर बैकुण्ठ हाथ, उसको भी न्यौछावर कर दें, कुरुपति के चरणों पर धर हूँ ॥

और अन्त समय तक कर्ण अपनी मित्रता के प्रति पूर्ण समर्पित रहता है ।

(4) सच्चा गुरुभक्त-कर्ण गुरु के प्रति परम विनयी एवं श्रद्धालु है । कीट कर्ण की जाँघ काटकर भीतर घुस जाता है, रक्त की धारा बहने लगती है, पर कर्ण पैर नहीं हिलाता; क्योंकि हिलने से उसकी जाँघ पर सिर रखकर सोये गुरु की नींद खुल जाएगी । आँखें खुलने पर गुरु को वह अपनी जाति-गोत्र बता देता है । तो वे क्रोधित होकर उसे आश्रम से निकाल देते हैं, परन्तु कर्ण अपनी विनय नहीं छोड़ता और जाते समय गुरु की चरण-धूलि लेता है- परशुधर के चरण की धूलि लेकर, उन्हें, अपने हृदय की भक्ति देकर, निराशा से विकल, टूटा हुआ-सा, किसी गिरि-शृंग से छूटा हुआ-सा । ।

(5) परम दानवीर-कर्ण के चरित्र की एक प्रमुख विशेषता यह है कि वह धन-सम्पत्ति की लिप्सा से मुक्त है । इसलिए प्रतिदिन प्रात :- काल सन्ध्या-वन्दन करने के बाद वह अथवा चकों को दान देता है । ब्राह्मण-वेश में आये इन्द्र को वह अपने जीवन-रक्षक कवच और कुण्डल तक दान में दे देता है । अपनी माता कुन्ती को युधिष्ठिर, भीम, नकुल और सहदेव को न मारने का अभयदान देता है । कर्ण की दानशीलता के सम्बन्ध में कवि कहता है-

रवि-पूजन के समय सामने, जो भी अथवा चक आता था ।

मुँह माँगा वह दान कर्ण से, अना अथवा स ही पाता था ।

(6) महान् सेनानी–कौरवों की ओर से कर्ण महाभारत के युद्ध में सेनापति है । वह शर-शय्या पर लेटे भीष्म पितामह से युद्ध हेतु आशीर्वाद लेने जाता है । भीष्म उसके विषय में कहते हैं- अर्जुन को मिले कृष्ण जैसे । तुम मिले कौरवों को वैसे ॥ युद्ध में कर्ण ने अपने रण-कौशल से पाण्डवों की सेना में हाहाकार मचा दि अथवा । उसकी वीरता की प्रशंसा करते हुए श्रीकृष्ण कहते हैं- दाहक प्रचण्ड इसका बल है । यह मनुज नहीं कालानल है॥

(7) जाति-प्रथा का विरोधी-कर्ण को जाति और गोत्र के कारण ही भरी सभा में अपमानित होना पड़ा था । इसी कारण उसके मन में जाति और गोत्र के प्रति गहरा विषाद था । इस सम्बन्ध में कर्ण की तिलमिलाहट बड़ी मार्मिक है- ऊपर सिर पर कनक छत्र, भीतर काले के काले । शरमाते हैं नहीं जगत् में, जाति पूछने वाले ॥

(8) कृतज्ञ-कर्ण के चरित्र में कृतज्ञता का बड़ा गुण विद्यमान है । जब उसे यह पता लग जाता है कि उसकी माता राजरानी कुन्ती है तो भी वह निम्न जाति राधा के उपकार को नहीं भुलाता; जिसने उसका पालन-पोषण किया था । दुर्योधन ने उसे अंगदेश का राज्य देकर राजपुत्रों के साथ युद्ध का अधिकारी बना अथवा था, उसके उपकार को भी वह जीवनभर नहीं भुला पाता ।

(9) मानसिक अन्तर्द्वन्द्व से ग्रस्त–आरम्भ से अन्त तक कर्ण को मानसिक अन्तर्द्वन्द्व से जूझना पड़ता है । जीवन के प्रत्येक पग पर उसके सामने एक ही प्रश्न खड़ा होता है कि वह अब क्या करे ? शस्त्र-कौशल के समय उसका नाम, जाति तथा गोत्र पूछने पर, द्रोण द्वारा अपना शिष्य न बनाये जाने पर, परशुराम की सेवा करते समय अपनी सहनशक्ति के प्रदर्शन पर, गुरु परशुराम द्वारा शाप देने पर वह दुविधाग्रस्त हो जाता है । श्रीकृष्ण द्वारा उसको उसके जन्म का रहस्य समझाने पर और पाण्डवों के पक्ष में कौरवों का साथ छोड़ देने के लिए कहने पर, माता कुन्ती द्वारा जन्म का रहस्य समझाने तथा कौरवों का साथ छोड़ अपने भाइयों से मिल जाने के लिए कहने आदि अनेक अवसरों पर कर्ण भयंकर अन्तर्द्वन्द्व से ग्रस्त हो जाता है; किन्तु वह प्रत्येक अवसर पर विवेक और धैर्य से अपने अन्तर्द्वन्द्व पर विजय प्राप्त कर; अन्तत :- सही निर्णय लेकर अपना मार्ग प्रशस्त करता है ।

(10) अन्य विशेषताएँ–कर्ण महाभारत के युद्ध में मारा जाता है, किन्तु उसकी मृत्यु के पश्चात् श्रीकृष्ण उसकी चारित्रिक विशेषताओं का गुणगान करते हुए युधिष्ठिर से कहते हैं-


हृदय का निष्कपट, पावन क्रि अथवा का,
दलित हारक, समुद्धारक त्रि अथवा का ।
बड़ां बेजोड़ दानी था, सदय था,
युधिष्ठिर! कर्ण का अद्भुत हृदय था ।
समझकर द्रोण मन में भक्ति भरिए, पितामह की तरह सम्मान करिए ।

मनुजता का न अथवा नेता उठा है, जगत् से ज्योति का जेता उठा है ॥

इस प्रकार हम पाते हैं कि कवि का मुख्य मन्तव्य कर्ण के चरित्र के शीलपक्ष, मैत्रीभाव एवं शौर्य को चित्रण करना रहा है, जिसके लिए उसने कर्ण को राज्य और विजय की गलत महत्त्वाकांक्षाओं से पीड़ित न दिखाकर षड्यन्त्रों, परीक्षाओं और प्रलोभनों की स्थितियों में उसे अडिग चित्रित किया है । यही स्थिति उसको खण्डकाव्य का महान् नायक बना देती है ।


प्रश्न – “रश्मिरथी ” खण्डकाव्य की कथावस्तु (कथानक) का संक्षेप में परिचय लिखिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” की कथा (सारांश) अपने शब्दों में लिखिए ।
अथवा “रश्मिरथी ” के प्रथम सर्ग की कथा अपने शब्दों में लिखिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” खण्डकाव्य के द्वितीय सर्ग का सारांश अपने शब्दों में लिखिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के तृतीय सर्ग का कथानक अपने शब्दों में लिखिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के द्वितीय और तृतीय सर्ग में कृष्ण और कर्ण के संवाद में दोनों के चरित्र की कौन-सी प्रमुख विशेषताएँ प्रकट हुई हैं ? स्पष्ट कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के चतुर्थ सर्ग की कथावस्तु का संक्षेप में सोदाहरण वर्णन कीजिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के पंचम सर्ग में कुन्ती-कर्ण के संवाद का सारांश अपने शब्दों में लिखिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के पाँचवें (पंचम) सर्ग की कथा (कथावस्तु) अपने शब्दों में लिखिए ।
अथवा
“रश्मिरथी ” के आधार पर उसके प्रथम और द्वितीय सर्गों की कथावस्तु पर प्रकाश डालिए ।
अथवा

“रश्मिरथी ” के आधार पर सप्तम सर्ग (कर्ण के बलिदान) की कथा संक्षेप में लिखिए ।
अथवा

“रश्मिरथी ” में वर्णित कर्ण और अर्जुन के युद्ध का सोदाहरण वर्णन कीजिए ।


उत्तर :- श्री रामधारीसिंह “दिनकर ” द्वारा विरचित खण्डकाव्य “रश्मिरथी ” की कथा महाभारत से ली गयी है । इस काव्य में परमवीर एवं दानी कर्ण की कथा है । इस खण्डकाव्य की कथावस्तु सात सर्गों में विभाजित है, जो संक्षेप में निम्नवत् है-

प्रथम सर्ग :- कर्ण का शौर्य-प्रदर्शन प्रथम सर्ग के आरम्भ में कवि ने अग्नि के समान तेजस्वी एवं पवित्र पुरुषों की पृष्ठभूमि बनाकर कर्ण का परिचय दि अथवा है । कर्ण की माता कुन्ती और पिता सूर्य थे । कर्ण कुन्ती के गर्भ से कौमार्यावस्था में उत्पन्न हुए थे, इसलिए कुन्ती ने लोकलाज के भय से उस नवजात शिशु को नदी में बहा दि अथवा , जिसे एक निम्न जाति (सूत) के व्यक्ति ने पकड़ लि अथवा और उसका पालन-पोषण किया । सूत के घर पलकर भी कर्ण शूरवीर, शीलवान, पुरुषार्थी और शस्त्र व शास्त्र मर्मज्ञ बने । एक बार द्रोणाचार्य ने कौरव व पाण्डव राजकुमारों के शस्त्र-कौशल का सार्वजनिक प्रदर्शन किया । सभी लोग अर्जुन की बाण-विद्या पर मुग्ध हो गये, किन्तु तभी धनुष-बाण लिये कर्ण भी सभा में उपस्थित हो ग अथवा और उसने अर्जुन को द्वन्द्व-युद्ध के लिए चुनौती दी आँख खोलकर देख, कर्ण के हाथों का व्यापार । फूले सस्ता सुयश प्राप्त कर, उस नर को धिक्कारे ॥ कर्ण की इस चुनौती से सम्पूर्ण सभा आश्चर्यचकित रह गयी, तभी कृपाचार्य ने उसका नाम, जाति और गोत्र पूछे । इस पर कर्ण ने अपने को सूत-पुत्र बतला अथवा । फिर कृपाचार्य ने कहा कि राजपुत्र अर्जुन से समता प्राप्त करने के लिए तुम्हें पहले कहीं का राज्य प्राप्त करना चाहिए । इस पर दुर्योधन ने कर्ण की वीरता से मुग्ध होकर, उसे अंगदेश का राजा बना दि अथवा और अपना मुकुट उतारकर कर्ण के सिर पर रख दि अथवा । इस उपकार के बदले भावविह्वल कर्ण सदैव के लिए दुर्योधन का मित्र बन ग अथवा । इधर कौरव कर्ण को ससम्मान अपने साथ ले जाते हैं और उधर कुन्ती भाग्य की दु :खद विडम्बना पर मन मसोसती लड़खड़ाती हुई अपने रथ के पास पहुँचती है ।

द्वितीय सर्ग :– आश्रमवास द्वितीय सर्ग का आरम्भ परशुराम के आश्रम-वर्णन से होता है । पाण्डवों के विरोध के कारण द्रोणाचार्य ने जब कर्ण को अपना शिष्य नहीं बना अथवा तो कर्ण परशुराम के आश्रम में धनुर्विद्या सीखने के लिए जाता है । परशुराम क्षत्रियों को शिक्षा नहीं देते थे । कर्ण के कवच और कुण्डल देखकर परशुराम ने उसे ब्राह्मण कुमार समझा और अपना शिष्य बना लि अथवा । एक दिन परशुराम कर्ण की जंघा पर सिर रखकर सो रहे थे कि तभी एक विषैला कीट कर्ण की जंघा को काटने लगा । गुरु की निद्रा न खुल जाए, इस कारण कर्ण अपने स्थान से हिला तक नहीं । जंघा से बहते रक्त की धारा के स्पर्श से परशुराम की निद्रा टूट गयी । कर्ण की इस अद्भुत सहनशक्ति को देखकर परशुराम ने कहा कि ब्राह्मण में इतनी सहनशक्ति नहीं होती, इसलिए तू अवश्य ही क्षत्रिय अथवा अन्य जाति का है । कर्ण स्वीकार कर लेता है कि मैं सूत-पुत्र हूँ । क्रुद्ध परशुराम ने उसे तुरन्त अपने आश्रम से चले जाने को कहा और शाप दि अथवा कि मैंने तुझे जो ब्रह्मास्त्र विद्या सिखलायी है, तू अन्त समय में उसे भूल जाएगा- सिखला अथवा ब्रह्मास्त्र तुझे जो, काम नहीं वह आएगा । है यह मेरा शाप समय पर, उसे भूल तू जाएगा । कर्ण गुरु की चरणधूलि लेकर आँसू भरे नेत्रों से आश्रम छोड़कर चल देता है ।

तृतीय सर्ग :– कृष्ण सन्देश कौरवों से जुए में हारने के कारण पाण्डवों को बारह वर्ष का वनवास तथा एक साल का अज्ञातवास भोगना पड़ा । तेरह वर्ष की यह अवधि व्यतीत कर पाण्डव अपने नगर इन्द्रप्रस्थ लौट आते हैं । पाण्डवों की ओर से श्रीकृष्ण कौरवों से सन्धि का प्रस्ताव लेकर हस्तिनापुर जाते हैं । श्रीकृष्ण ने कौरवों को बहुत समझा अथवा , परन्तु दुर्योधन ने सन्धि- प्रस्ताव ठुकरा दि अथवा तथा उल्टे श्रीकृष्ण को ही बन्दी बनाने का असफल प्रयास किया । दुर्योधन के न मानने पर श्रीकृष्ण ने कर्ण को समझा अथवा कि अब तो युद्ध निश्चित है, परन्तु उसे टालने का एकमात्र यही उपाय है कि तुम दुर्योधन का साथ छोड़ दो; क्योंकि तुम कुन्ती-पुत्र हो । अब तुम ही इस । भारी विनाश को रोक सकते हो । इस पर कर्ण आहत होकर व्यंग्यपूर्वक पूछता है कि आप आज मुझे कुन्ती–पुत्र बताते हैं । उस दिन क्यों नहीं कहा था, जब मैं जाति-गोत्रहीन सूत-पुत्र बना भरी सभा में अपमानित हुआ था । मुझे स्नेह और सम्मान तो दुर्योधन ने ही दि अथवा था । मेरा तो रोम-रोम दुर्योधन का ऋणी है । फिर भी आप मेरे जन्म का रहस्य युधिष्ठिर को मत बताइएगा; क्योंकि मेरे जन्म का रहस्य जानने पर वे ज्येष्ठ पुत्र होने के कारण अपना राज्य मुझे दे देंगे और मैं वह राज्य दुर्योधन को दे डालूंगा- धरती की तो है क्या बिसात ? आ जाये अगर बैकुण्ठ हाथ । उसको भी न्यौछावर कर दें, कुरुपति के चरणों पर धर हूँ॥ इतना कहकर और श्रीकृष्ण को प्रणाम कर कर्ण चला जाता है । इस सर्ग की कथा से जहाँ हमें श्रीकृष्ण के महान् कूटनीतिज्ञ और अलौकिक शक्तिसम्पन्न होने की विशिष्टता दृष्टिगोचर होती है वहीं कर्ण के अन्दर हमें सच्चे मित्र और मित्र के प्रति कृतज्ञ होने के गुण दिखाई पड़ते हैं ।

चतुर्थ सर्ग :- कर्ण के महादान की कथा इस सर्ग में कर्ण की उदारता एवं दानवीरता का वर्णन किया ग अथवा है । कर्ण प्रतिदिन एक प्रहर तक अथवा चकों को दान देता था । श्रीकृष्ण यह बात जानते थे कि जब तक कर्ण के पास सूर्य द्वारा प्रदत्त कवच और कुण्डल हैं, तब तक कर्ण को कोई भी पराजित नहीं कर सकता । इन्द्र ब्राह्मण का वेश धारण करके कर्ण के पास उसकी दानशीलता की परीक्षा लेने आये और कर्ण से उसके कवच और कुण्डल दान में माँग लिये । यद्यपि कर्ण ने छद्मवेशी इन्द्र को पहचान लि अथवा , तथापि उसने इन्द्र को कवच और कुण्डल भी दान दे दिये । कर्ण की इस अद्भुत दानशीलता को देख देवराज इन्द्र का मुख ग्लानि से मलिन प्रड़ ग अथवा – अपना कृत्य विचार, कर्ण का करतब देख निराला । देवराज का मुखमण्डल पड़ ग अथवा ग्लानि से काला ॥ इन्द्र ने कर्ण की बहुत प्रशंसा की । उन्होंने कर्ण को महादानी, पवित्र एवं सुधी कहा तथा स्वयं को प्रवंचक, कुटिल व पापी बता अथवा और कर्ण को एक बार प्रयोग में आने वाला अमोघ एकघ्नी अस्त्र प्रदान किया ।

पंचम सर्ग :- माता की विनती इस सर्ग का आरम्भ कुन्ती की चिन्ता से होता है । कुन्ती इस कारण चिन्तित है कि रण में मेरे पुत्र कर्ण और अर्जुन परस्पर युद्ध करेंगे । कुन्ती व्याकुल हो कर्ण से मिलने जाती है । उस समय कर्ण सन्ध्या कर रहा था, आहट पाकर कर्ण का ध्यान टूट जाता है । उसने कुन्ती को प्रणामकर उसका परिचय पूछा । कुन्ती ने बता अथवा कि तू सूत-पुत्र नहीं मेरा पुत्र है । तेरा जन्म मेरी कोख से तब हुआ था, जब मैं अविवाहिता थी । मैंने लोक-लज्जा के भय से तुझे मंजूषा (पेटी) में रखकर नदी में बहा दि अथवा था, परन्तु अब मैं यह सहन नहीं कर सकती कि मेरे ही पुत्र एक-दूसरे से युद्ध करें; अतः मैं तुझसे प्रार्थना करने आयी हूँ कि तुम अपने छोटे भ्राताओं के साथ मिलकर राज्य का भोग करो । कर्ण ने कहा कि मुझे अपने जन्म के विषय में सब कुछ ज्ञात है, परन्तु मैं अपने मित्र दुर्योधन का साथ कभी नहीं छोड़ सकता । असहाय कुन्ती ने कहा कि तू सबको दान देता है, क्या अपनी माँ को भीख नहीं दे सकता ? कर्ण ने कहा कि माँ! मैं तुम्हें एक नहीं चार पुत्र दान में देता हूँ । मैं अर्जुन को छोड़कर तुम्हारे किसी पुत्र को नहीं मारूंगा । यदि अर्जुन के हाथों मैं मारा ग अथवा तो तुम पाँच पुत्रों की माँ रहोगी ही, परन्तु यदि मैंने युद्ध में अर्जुन को मार दि अथवा तो विजय दुर्योधन की होगी और मैं दुर्योधन का साथ छोड़कर तुम्हारे पास आ जाऊँगा । तब भी तुम पाँच पुत्रों की ही माँ रहोगी । कुन्ती निराश मन लौट आती है- हो रहा मौन राधेय चरण को छूकर, दो बिन्दु अश्रु के गिरे दृगों से चूकर । बेटे का मस्तक सँघ बड़े ही दुःख से, कुन्ती लौटी कुछ कहे बिना ही मुख से । ।

षष्ठ सर्ग :– शक्ति-परीक्षण युद्ध में आहत भीष्म शर-शय्या पर पड़े हुए हैं । कर्ण उनसे युद्ध हेतु आशीर्वाद लेने जाता है । भीष्म पितामह उसे नर-संहार रोकने के लिए समझाते हैं, परन्तु कर्ण नहीं मानता और भीषण युद्ध आरम्भ हो जाता है । कर्ण अर्जुन को युद्ध के लिए ललकारता है, किन्तु श्रीकृष्ण अर्जुन का रथ कर्ण के सामने ही नहीं आने देते; क्योंकि उन्हें भय है कि कर्ण एकघ्नी का प्रयोग करके अर्जुन को मार देगा । अर्जुन को बचाने के लिए श्रीकृष्ण ने भीम-पुत्र घटोत्कचे को युद्धभूमि में उतार दि अथवा । घटोत्कच ने घमासान युद्ध किया , जिससे कौरव-सेना अहि-त्राहि कर उठी । अन्ततः दुर्योधन ने कर्ण से कहा- हे वीर ! विलपते हुए सैन्य का अचिर किसी विधि त्राण करो, जब नहीं अन्य गति, आँख मूंद एकघ्नी का सन्धान करो । अरि का मस्तक है दूर, अभी अपनों के सीस बचाओ तो, जो मरण-पाश है पड़ा प्रथम, उसमें से हमें छुड़ाओ तो ॥ कर्ण ने भारी नरसंहार करते हुए घटोत्कच पर एकघ्नी का प्रयोग कर दि अथवा , जिससे घटोत्कच मारा गया । घटोत्कच पर एकघ्नी का प्रयोग हो जाने से अर्जुन अभय हो ग अथवा । आज युद्ध में विजयी होने पर भी कर्ण एकत्री का प्रयोग हो जाने से स्वयं को मन-ही-मन पराजित-सा मान रहा था ।

सप्तम सर्ग :- कर्ण के बलिदान की कथा “रश्मिरथी ” का यह अन्तिम सर्ग है । कौरव सेनापति कर्ण ने पाण्डवों की सेना पर भीषण आक्रमण किया । कर्ण की गर्जना से पाण्डव सेना में भगदड़ मच जाती है । युधिष्ठिर युद्धभूमि से भागने लगते हैं तो कर्ण उन्हें पकड़ लेता है, किन्तु कुन्ती को दिये वचन का स्मरण कर युधिष्ठिर को छोड़ देता है । इसी प्रकार भीम, नकुल और सहदेव को भी पकड़-पकड़कर छोड़ देता है । कर्ण का सारथी शल्य उसके रथ को अर्जुन के रथ के निकट ले आता है । कर्ण के भीषण बाण-प्रहार से अर्जुन मूर्च्छित हो जाता है । चेतना लौटने पर श्रीकृष्ण अर्जुन को पुनः कर्ण से युद्ध करने के लिए उत्तेजित करते हैं । दोनों ओर से घमासान युद्ध होता है । तभी कर्ण के रथ का पहि अथवा रक्त के कीचड़ में फँस जाता है । कर्ण रथ से उतरकर पहि अथवा निकालने लगता है । इसी समय श्रीकृष्ण अर्जुन को कर्ण पर बाण-प्रहार करने के लिए कहते हैं

शरासन तान, बस अवसर यही है ,
घड़ी फ़िर और मिलने की नहीं है .
विशिख कोई गले के पार कर दे ,
अभी ही शत्रु का संहार कर दे


कर्ण धर्म की दुहाई देता है तो श्रीकृष्ण उसे कौरवों के पूर्व कुकर्मों का स्मरण दिलाते हैं । इसी वार्तालाप में अवसर देखकर अर्जुन कर्ण पर प्रहार कर देता है और कर्ण की मृत्यु हो जाती है । अन्त में युधिष्ठिर आदि सभी कर्ण की मृत्यु पर प्रसन्न हैं, किन्तु श्रीकृष्ण दु:खी हैं । वे युधिष्ठिर से कहते हैं कि विजय तो अवश्य मिली, पर मिली मर्यादा खोकर । वास्तव में चरित्र की दृष्टि से तो कर्ण ही विजयी रहा । आप लोग कर्ण को भीष्म और द्रोणाचार्य की भाँति ही सम्मान दीजिए । यहाँ पर इस खण्डकाव्य की कथा समाप्त हो जाती है ।

[विशेष-मुझे इस सर्ग की कथा सर्वाधिक रुचिकर प्रतीत हुई । इस सर्ग में वर्णित कर्ण के शौर्य व साहस की तुलना इतिहास में विरले है । व्यक्ति अपनी स्वार्थसिद्धि के लिए किस प्रकार पतित हो जाता है, भले ही वह “धर्मराज ” कहलाता हो अथवा “भगवान् ” । यह यहाँ इतनी कलात्मकता से दर्शाया ग या है कि मन नि : स्पन्द हो जाता है । अन्त में कर्ण की मृत्यु को “जीवन ” और “विजय ” से कहीं ऊँचा सिद्ध करते हुए कृष्ण कहते हैं-

दया कर शत्रु को भी त्राण देकर ,
खुशी से मित्रता पर प्र्राण देकर ,
गया है कर्ण भू को दीन करके ,
मनुज-कुल को बहुत बलहीन करके

समझकर द्रोण मन में भक्ति भरिए, पितामह की तरह सम्मान करिए, मनुजता का न अथवा नेता उठा है, जगत् से ज्योति का जेता उठा है । वस्तुत : कर्ण जैसा व्यक्ति और व्यक्तित्व सृष्टि में अभी तक कोई अन्य बना ही नहीं ।

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