Up board compartment exam date 2023 यूपी में बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा टली

Up board compartment exam date 2023 यूपी में बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा टली

उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा एक बार फिर टल गई हैं यह परीक्षाएं 15 जुलाई को होनी थी यह परीक्षाएं Up board compartment exam date 2023 अब 22 जुलाई को होगी तथा यह परीक्षा दो पारियों में कराई जाएगी हाई स्कूल की परीक्षा पहली पाली और इंटरमीडिएट की परीक्षा दूसरी पाली में होगी पहली पाली की परीक्षा सुबह 8:00 से लेकर 11:15 तक और दूसरी पाली दोपहर 2:00 बजे से लेकर शाम 5:15 तक होगी यह परिवर्तन 15 जुलाई को सावन की शिवरात्रि होने और उस दिन कांवड़ियों की भीड़ होने को ध्यान में रखते हुए किया गया है इसके संबंध में कुछ विद्यालय निरीक्षकों ने भी परीक्षा टालने के संबंध में अनुरोध किया था ।

वर्चुअल मीटिंग में दिए गए थे निर्देश

आपको बता दें उत्तर प्रदेश बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ल ने बताया है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा तिथि Up board compartment exam date 2023 अब 15 जुलाई को नहीं होगी । हाई स्कूल में कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए 18400 छात्र छात्राओं ने आवेदन किया था तथा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 26 269 छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया था । और आयोजन के संबंध में सोमवार को क्षेत्रीय कार्यालयों के और जिला विद्यालय निरीक्षकों के साथ एक बैठक की। बैठक में महा निदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद भी मौजूद रहे । जिला विद्यालय निरीक्षकों को बताया गया कि परीक्षा केंद्र के भीतर कोई भी परीक्षार्थी मोबाइल अथवा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जा सकेंगे । यह परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तरह वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संपन्न कराई जाएगी ।

प्रश्नपत्र डबल लॉक की अलमारी में रहेंगे

प्रश्न पत्रों के रखरखाव की व्यवस्था मुख्य परीक्षा की तरह ही स्ट्रांग रूम की अलमारी में रहेगी स्ट्रांग रूम में भी सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे और वह कैमरे 24 घंटे चालू रहेंगे परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र खोलने के लिए केंद्र व्यवस्थापक बाहरी केंद्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट के सामने ही प्रश्न पत्रों के बंडल खोले जाएंगे ।