Up Board Class 10 Hindi paper (801 XY) 2022 यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 विषय हिंदी का पेपर हल सहित
विषय …………….हिंदी ………………(801 XY)
1 – (क) निम्नलिखित कथनों में से कोई एक कथन सही है, उसे पहचानकर लिखिए।
i) विद्यानिवास मिश्र कवि के रूप में प्रसिद्ध हैं।
ii) स्कन्दगुप्त’ आचार्य रामचन्द्र शुक्ल की नाट्यकृति है।
iii) जैनेन्द्र मूलतः डायरी लेखक हैं।
iv) ‘मेरी तिब्बत यात्रा’ राहुल सांकृत्यायन की कृति है।
(ख) निम्नलिखित कृतियों में से किसी एक कृति के लेखक का नाम लिखिए।
(i)’मकरन्द बिन्दु’ (ii) चतुर चंचला’
(iii)’राज्यश्री’ (iv) ‘रसवन्ती’
(ग) नर से नारायण के लेखक कौन है?
i) जयशंकर प्रसाद
ii) गुलाबराय
iii) आचार्य शुक्ल
iv) भगवतशरण उपाध्याय
(घ) जंगल के बीच के लेखक कौन है?
i)श्रीराम शर्मा
ii) आचार्य शुक्ल
iii) पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी
iv) इनमे से कोई नहीं
(ड़) निम्न में से कौन सी फणीश्वर नाथ ‘रेणु’ की कृति मिला अंचल की विधा है?
(i) कहानी
(ii) उपन्यास
(iii) नाटक
(iv) निबन्ध
Up Board Class 10 Hindi paper (801 XY) 2022
2- (क) रीतिकाल की दो विशेषताएं लिखिए|
(ख) आधुनिक काल की दो प्रमुख विशेषताओं का उल्लेख कीजिए|
(ग) द्विवेदी युग के किन्हीं दो प्रमुख काव्यो तथा उनकी प्रमुख रचनाओं के नाम लिखिए|
3- निम्नलिखित गद्यांश में से किसी एक गद्यांश के नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए–
(क) विश्वासपात्र मित्र जीवन की एक औषध है। हमें अपने मित्रों से यह आशा रखनी चाहिए कि वे उत्तम संकल्पों में हमें दृढ़ करेंगे, दोषों और त्रुटियों से हमें बचाएँगे, हमारे सत्य, पवित्रता और मर्यादा के प्रेम को पुष्ट करेंगे, जब हम कुमार्ग पर पैर रखेंगे, तब वे हमें सचेत करेंगे, जब हम हतोत्साहित होंगे, तब हमें उत्साहित करेंगे। सारांश यह है कि वे हमें उत्तमतापूर्वक जीवन निर्वाह करने में हर तरह से सहायता देंगे। सच्ची मित्रता में उत्तम-से-उत्तम वैद्य की-सी निपुणता और परख होती है, अच्छी-से-अच्छी माता की-सी धैर्य और कोमलता होती है। ऐसी ही मित्रता करने का प्रयत्न प्रत्येक पुरुष को करना चाहिए।
(क) उपरोक्त गद्यांश का संदर्भ लिखिए
(ख) गद्यांश में रेखांकित अंशों की व्याख्या कीजिए
(ग) एक सच्चा मित्र किसे कहा गया है?
(ख) रोहतास दुर्ग के प्रकोष्ठ में बैठी हुई युवती ममता सोन नदी के तीक्ष्ण गम्भीर प्रवाह को देख रही है। ममता विधवा थी। उसका यौवन सोन नदी के समान ही उमड़ रहा था। मन में वेदना, मस्तक में आँधी, आँखों में पानी की बरसात लिए, वह सुख के कंटक-शयन में विकल थी। वह रोहतास-दुर्गपति के मन्त्री चूड़ामणि की अकेली दुहिता थी, फिर उसके लिए कुछ अभाव होना असम्भव था, परन्तु वह विधवा थी – हिन्दू – विधवा संसार में सबसे तुच्छ निराश्रय प्राणी है तब उसकी विडम्बना का कहाँ अन्त था ? –
(क) उपरोक्त गद्यांश का सन्दर्भ लिखिए।
(ख) गद्याश के रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए।
(ग) उपरोक्त गद्यांश में हिन्दू-विधवा की स्थिति कैसी बताई गई हैं?
4 – निम्नलिखित पद्यांश में से किसी एक की संदर्भ सहित व्याख्या कीजिए तथा उसका काव्य सौंदर्य कीजिए
(क) बोली चतुर सखी मृदु बानी। तेजवंत लघु गनिअ न रानी ।।
कहँ कुंभज कहँ सिंधु अपारा |सोषेउ सुजसु सकल संसारा ।।
रबि मंडल देखत लघु लागा। उदयँ तासु तिभुवन तम भागा ।।
मंत्र परम लघु जासु बस, बिधि हरि हर सुर सर्ब ।
महामत्त गजराज कहुँ, बस कर अंकुस खर्ब ||
(ख)अतुलनीय जिनके प्रताप का,
साक्षी है प्रत्यक्ष दिवाकर |
घूम-घूम कर देख चुका है,
जिनकी निर्मल कीर्ति निशाकर ।
देख चुके हैं जिनका वैभव,
ये नभ के अनन्त तारागण |
अगणित बार सुन चुका है नभ,
जिनका विजय घोष रण-गर्जन |
5 – निम्नलिखित लेखकों में से किसी एक लेखक का जीवन परिचय दीजिए एवं उनकी एक रचना का नाम लिखिए
(i)आचार्य रामचंद्र शुक्ल
(ii)डॉ राजेंद्र प्रसाद
(iii)रामधारी सिंह दिनकर
6 – निम्नलिखित कवियों में से किसी एक कवि का जीवन परिचय दीजिए तथा उनकी एक रचना का नाम लिखिए
(i)तुलसीदास
(ii)महादेवी वर्मा
(iii)माखनलाल चतुर्वेदी
Up Board Class 10 Hindi paper (801 XY) 2022
6 – निम्नलिखित का संदर्भ सहित हिंदी में अनुवाद कीजिए
तस्य तां वार्ता श्रुत्वा स चतुरः ग्रामीणः अकथयत्-“भोः वयम् अशिक्षिताः भवान् च शिक्षितः वयम् अल्पज्ञाः भवान् च बहुज्ञः इत्येवं विज्ञाय अस्माभिः समयः कर्त्तव्यः वयं परस्परं प्रहेलिकां प्रक्ष्यामः। यदि भवान् उत्तरं दातुं समर्थः न भविष्यति तदा भवान् दशरूप्यकाणि दास्यति। यदि वयम् उत्तरं दातुं समर्थाः न भविष्यामः तदा दशरूप्यकाणाम् अर्धं पञ्चरूप्यकाणि दास्यामः।”
अथवा
किंस्विदेकपदं धर्म्यं किंस्विदेकपदं यशः ।
किंस्विदेकपदं स्वर्ग्यं किंस्विदेकपदं सुखम् ।
दाक्ष्यमेकपदं धर्म्यं दानमेकपदं यशः ।
सत्यमेकपदं स्वर्ग्यं शीलमेकपदं सुखम् ।।
7- (क) अपनी पाठ्यपुस्तक से कंण्ठस्थ किया हुआ कोई एक श्लोक लिखिए जो इस प्रश्न पत्र में न आया हो|
(ख) निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्ही दो प्रश्नों के उत्तर संस्कृत में दीजिए
(i) चंद्रशेखर : क: आसीत्?
(ii) ग्रामीणान् क: उपाहसत्?
(iii) वीर : केन : पूज्यते?
(iv) कुत्र मरण मंगलं भवति?
8- (क) हास्य अथवा करुण रस की परिभाषा सोदाहरण लिखिए।
(ख) उपमा अथवा उत्प्रेक्षा अलंकार की परिभाषा एवं उदाहरण लिखिए।
(ग) रोला अथवा सोरठा छन्द की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए।
9- (क) निम्नलिखित उपसर्गों में से किन्हीं तीन के मेल से एक-एक शब्द बनाइए
(i) अधि
(ii) अन
(iii) अभि
(iv) उप
(v) निर
(vi) सह
(ख) निम्नलिखित में से किन्हीं दो प्रत्ययों का प्रयोग करके एक-एक शब्द बनाइए
(i) ता
(ii) पन
(iii) आई
(iv) वा
(v) त्व
(vi) हट
(ग) निम्नलिखित में से किन्हीं दो का समास-विग्रह कीजिए तथा समास का नाम भी लिखिए
(i) उच्च-निम्न
(ii) पंचतन्त्र
(iii)माता पिता
(iv) त्रिलोचन
(घ) निम्नलिखित में से किन्हीं दो के तत्सम रूप लिखिए
(i) उजला
(ii) हाथी
(iii) गाँव
(iv) सात
(ङ) निम्नलिखित शब्दों में से किन्हीं दो के दो-दो पर्यायवाची लिखिए
(i) उपवन
(ii) घोड़ा
(iii)तालाब
(iv) देह
10 – (क) निम्नलिखित में से किन्हीं दो में सन्धि कीजिए और सन्धि का नाम लिखिए
(i) इति + अत्र
(ii) प्रति + एकम्
(iii)सु + आगतम्
(iv)अभि +उद्य
(ख) निम्नलिखित शब्दों के रूप तृतीया विभक्ति द्विवचन में लिखिए
(i) मधु/नदी
(ii) फल/मति
(ग) निम्नलिखित में से किसी एक की धातु, लकार, पुरुष एवं वचन का उल्लेख कीजिए–
(i) हसिष्यतः (ii) पठानि (iii)अपठत
(घ) निम्नलिखित में से किन्हीं दो का संस्कृत में अनुवाद कीजिए
(i) वृक्षों से पत्ते गिरते हैं।
(ii) मैं विद्यालय जाऊँगा।
(iii) देशभक्त निर्भीक होते हैं।
(iv)दो बालक जाते है।
11- निम्नलिखित विषयों में से किसी एक विषय पर निबन्ध लिखिए जाते है
(i) प्रदूषण की समस्या और समाधान
(ii) जीना दूभर करती महँगाई
(iii)भ्रष्टाचार की समस्या और समाधान
(iv) वन संरक्षण कितना आवश्यक
(v ) नारी शिक्षा
11- स्वपरित खण्डकाव्य के आधार पर निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक का उत्तर दीजिए्
(क) (i) ‘मेवाड़ मुकुट’ खण्डकाव्य के द्वितीय सर्ग की कथा को अपने शब्दों में लिखिए।
(ii) ‘मेवाड़ मुकुट’ खण्डकाव्य के आधार पर भामाशाह का चरित्र चित्रण कीजिए।
(ख) (i) ‘अग्रपूजा’ खण्डकाव्य के पंचम सर्ग (राजसूय यज्ञ) का सारांश लिखिए।
(ii) ‘अग्रपूजा’ खण्डकाव्य के आधार पर युधिष्ठिर का चरित्र चित्रण कीजिए।
(ग) (i) ‘कर्मवीर भरत’ खण्डकाव्य के आधार पर अन्तिम सर्ग की कथावस्तु का संक्षेप में उल्लेख कीजिए।
(ii) ‘कर्मवीर भरत’ खण्डकाव्य के नायक का चरित्र चित्रण कीजिए।
(घ) (i) ‘जय सुभाष’ खण्डकाव्य के सप्तम सर्ग (अन्तिम सर्ग) की कथा अपने शब्दों में लिखिए।
(ii) सुभाषचन्द्र बोस ने देश के लिए अपने सुखों को त्याग दिया तथा देश की आज़ादी के लिए संघर्ष करते रहे। इसे अलग-अलग उदाहरण देते हुए स्पष्ट कीजिए।
(ङ) (i) ‘मातृभूमि के लिए’ खण्डकाव्य के प्रथम सर्ग की कथावस्तु को अपने शब्दों में लिखिए।
(ii) चन्द्रशेखर आज़ाद के जीवन की दो वीरतापूर्ण घटनाओं का उल्लेख कीजिए |
(च) (i) ‘तुमुल’ खण्डकाव्य के द्वादश सर्ग (राम-विलाप और सौमित्र का उपचार) की’ कथावस्तु’ का संक्षेप में वर्णन कीजिए।
(ii) ‘तुमुल’ खण्डकाव्य के नायक लक्ष्मण का चरित्र चित्रण कीजिए।
(छ) (i) ‘ज्योति जवाहर’ खण्डकाव्य के आधार पर बताइए कि कवि द्वारा वर्णित कलिंग युद्ध प्रसंग का क्या महत्त्व है?
(ii) ‘ज्योति जवाहर’ खण्डकाव्य के आधार पर जवाहरलाल नेहरू का चरित्र चित्रण कीजिए।
(ज) (i) ‘कर्ण’ खण्डकाव्य के छठे सर्ग का वर्णन अपने शब्दों में कीजिए।
(ii) ‘कर्ण’ खण्डकाव्य के आधार पर कर्ण का चरित्र चित्रण कीजिए।
(झ) (i) ‘मुक्तिदूत’ के चतुर्थ सर्ग की कथा अपने शब्दों में लिखिए।
(ii) ‘मुक्तिदूत’ खण्डकाव्य के नाम द्वारा चलाए गए एक मुख्य आन्दोलन और उसके प्रभावों का संक्षिप्त वर्णन कीजिए।