Driving License के लिए अब नहीं देना होगा Online Test

Driving License के लिए अब नहीं देना होगा Online Test

Driving License new update यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपके लिए ये बिल्कुल सही समय भी साबित हो सकता है। Driving License बनवाते समय सबसे ज्यादा परेशान किसी भी यूजर को Online Test ही करता है। लाइसेंस बनवाने के लिए आपको टेस्ट पास करना होता है। अगर आप टेस्ट क्लियर नहीं कर पाते हैं तो आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं हासिल कर सकते हैं।

समय बीतने के साथ साथ ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में काफी बदलाव होता रहता है। अगर आपकी उम्र अभी कम है तो आपको Learning Driving Licence Apply करना होता है। इसके लिए आपको किसी टेस्ट की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर आप लर्निंग लाइसेंस हासिल करते हो तो आप बिना गियर वाली गाड़ी या स्कूटी ही ड्राइव कर सकते हो। साथ ही लर्निंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट की जरूरत नहीं होगी।

ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने से पहले आपको लर्निंग लाइसेंस चाहिए होता है। लर्निंग लाइसेंस का मतलब है कि आप इस दौरान गाड़ी चलाना सीख सकते हैं। इसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने से ड्राइविंग टेस्ट देना होता है। टेस्ट क्लियर करने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस ईशू किया जाता है। इससे पहले लर्निंग लाइसेंस ईशू किया जाता है, जिसके लिए किसी टेस्ट की कोई जरूरत नहीं होती है।

टेस्ट क्लियर होने के बाद ही RTO ड्राइविंग लाइसेंस ईशू करता है। लर्निंग लाइसेंस के साथ गाड़ी चलाने समय आपको कई नियमों का खासकर ध्यान रखना होता है। जब भी आप लर्निंग लाइसेंस के साथ गाड़ी ड्राइव करेंगे तो कार के पीछे और आगे ‘L’ लिखवाएंगे। यही वजह है कि लर्निंग लाइसेंस के साथ कई लोग गाड़ी ड्राइव करते समय कई नियमों का खास ध्यान रखते हैं।

दिल्ली राज्य में आपके लिए Driving License लाइसेंस बनवाना थोड़ा सा आसान हो जाता है। आप इसके लिए आसानी से ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन टेस्ट और डॉक्यूमेंट के लिए RTO कार्यालय से ही संपर्क करना होगा । उम्मीद करते है यह जानकारी आपको सही लगी होगी ।

HOME PAGE

Up board result kab aayega 2024 जानिए कब तक आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

संस्कृत अनुवाद कैसे करें – संस्कृत अनुवाद की सरलतम विधि – sanskrit anuvad ke niyam-1

Garun Puran Pdf In Hindi गरुण पुराण हिन्दी में

Bhagwat Geeta In Hindi Pdf सम्पूर्ण श्रीमद्भगवद्गीता हिन्दी में

MP LOGO

Leave a Comment