Mp board practical exam news 2022 एमपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें जारी, ऑनलाइन दर्ज होंगे अंक

mp board practical exam news 2022 एमपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें जारी, ऑनलाइन दर्ज होंगे अंक

mp board practical exam news 2022 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें जारी कर दी है । जिसके अनुसार 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 तक स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। हालांकि प्राइवेट छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 18 फरवरी से 20 मार्च तक आयोजित होंगी। इसके साथ ही सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं के मार्क्स ऑनलाइन अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं । जिसके तहत सभी स्कूलों को 25 मार्च तक प्रक्टिकल के अंक ऑनलाइन दर्ज करने होंगे।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपने आदेश में स्पष्ट कर दिया है कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंक केवल ऑनलाइन ही मान्य होंगे। ऑफलाइन या लिखित अंक नहीं माने जाएंग। इसके साथ ही स्कूलों को सभी छात्रों के अंक ध्यान पूर्वक दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं और कहा गया है कि फाइनल लॉक के बाद अंकों में किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जाएगा । इधर एमपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. जिसके बाद छात्र एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Mp board practical exam news 2022: नकल रोकने हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त


एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से और 12वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। नकल रोकने हेतु राज्य शासन ने समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत पदेन अपर संचालक शिक्षा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। दरअसल माशिम के द्वारा हायरसेण्डरी एवं हाईस्कूल परीक्षाओं के दौरान नकल की प्रवृत्ति पर नियंत्रण लगाने तथा परीक्षायें बिना किसी बाधा के संपन्न कराने को लेकर कटिबद्ध है। यही वजह है कि माशिम ने परीक्षाओं को लेकर नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है।


Mp board exam 2022 :तय समय पर होगी एमपी बोर्ड परीक्षा 2022

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए समय सारिणी आ चुकी है जिसके अनुसार 17 फरवरी 2022 से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन शुरू हो जाएगा तथा इस बार समय में भी बदलाव किया गया है, जिसके अनुसार छात्रों को स्कूल में सुबह 10 बजे बुलाया गया है, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के कारण एक बार फिर से बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन कराने को लेकर संकट के बादल छा गए है, लेकिन माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से इस लेख के लिखे जाने तक बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल के बदलाव के बारे में कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई गई है, तथा स्कूलों को 31 जनवरी 2022 तक बंद ही रखा जाएगा, 31 जनवरी 2022 को एक बार फिर से समीक्षा बैठक की जाएगी, उसके बाद स्कूल खोलने तथा बोर्ड परीक्षा संपन्न कराने को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी कुछ अहम फैसले ले सकते है।

WWW.MPBOARDINFO.IN

MP Board Results 2022 : म. प्र. बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल को जारी होने की संभावना, परीक्षा में पूछे गलत सवालों के मिलेंगे बोनस अंक i


MP Board Class 12th Hindi Book Full Solutions Makrand

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top