एमपी बोर्ड परीक्षा से पहले होगी अंकों की प्रविष्टि | Mp Board Internal Marks upload on mpbse

एमपी बोर्ड परीक्षा से पहले होगी अंकों की प्रविष्टि | Mp Board Internal Marks upload on mpbse portal


मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें बताया गया है कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं के प्री बोर्ड परीक्षा के अंकों की प्रविष्टि की जाएगी और कक्षा 9वीं से 12वीं के त्रै-मासिक परीक्षा, छःमाही परीक्षा के अंकों की प्रविष्टि की जाएगी। 10वीं एवं 12वीं की होने वाली बोर्ड परीक्षा में उन्हें अच्छे अंक मिलेंगे यदि उन्होंने प्री-बोर्ड परीक्षा में मेहनत की होगी और उसमें अच्छे अंक हासिल किये होंगे।

एमपी बोर्ड परीक्षा से पहले होगी अंकों की प्रविष्टि


प्यारे छात्रों माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 9वीं से 12वीं की समस्त होम एग्जाम (त्रै-मासिक परीक्षा, छःमाही परीक्षा) के अंकों की प्रविष्टि दर्ज करने हेतु नोटिस जारी किया है तथा 10वीं एवं 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा के प्राप्तांकों की भी प्रविष्टि करने को कहा गया है। अब जिन छात्रों को प्री बोर्ड परीक्षा में best Performance रहा होगा उन्हें बोर्ड परीक्षा के अंको में काफी फायदा होगा।

एमपी बोर्ड परीक्षा से पहले होगी अंकों की प्रविष्टि


बता दें कि बोर्ड परीक्षा वाले छात्र चाहे वह 10वीं कक्षा का हो या 12वीं कक्षा का, अगर उसने त्रै-मासिक परीक्षा, छःमाही परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा इन सब में अगर उसका बेहतर परिणाम आता है तो उसका बोर्ड परीक्षा में भी बेहतर रिजल्ट आएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल सभी छात्रों के होम एग्जाम के अंकों की प्रविष्टि करवाता है ताकि उसके पास हर एक बच्चे का रिकाॅर्ड रहे। अब यदि किसी छात्र ने तिमाही परीक्षा, अर्द्धवार्षिक परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा इन तीनों होम एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन किया तो उसका माध्यमिक शिक्षा मंडल की नजर में अच्छा रिकाॅर्ड बन जाता है और भविष्य में यदि उसे काॅपी रिचैकिंग करवानी हो तो उसे कोई भी परेशानी नहीं होती है।


स्कूलों से भेजा जाता है आंतरिक अंक


प्यारे छात्रों एमपी बोर्ड कक्षा 9वीं से 12वीं के समस्त छात्र -छात्राओं त्रै-मासिक परीक्षा, छःमाही परीक्षा, और प्री बोर्ड परीक्षा में हासिल किये अंकों की प्रविष्टि उनकी शाला द्वारा करवाता है। स्कूल वाले एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी लाॅगिन आइडी के द्वारा आपके होम एग्जाम के अंको को माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर अपलोड करते है।
अगर आपका स्कूल की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन रहता है तो आपको प्रोजेक्ट वर्क/ प्रायोगिक परीक्षा में अच्छे अंक मिल जाते हैं। इसीलिए हर स्कूल के शिक्षक कहते हैं कि आपको तिमाही परीक्षा और छःमाही परीक्षा साथ ही अगर आप बोर्ड परीक्षा के छात्र हैं तो प्री – बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाना चाहिए जिससे आपको बोर्ड परीक्षा के अंकों में लाभ मिले और बोर्ड परीक्षा में अच्छे परिणाम ला सकें।

प्री बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक नहीं मिले जानिए क्या होगा


प्यारे छात्रों अगर आपको प्री बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक नहीं मिले या आप प्री बोर्ड परीक्षा के किसी विषय में फेल हो गए तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी में फोकस करें यदि बोर्ड परीक्षा में आपने सभी विषय में अच्छे अंक ले आए तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है इससे आपके बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर आपके बोर्ड परीक्षा में भी अच्छे अंक नहीं आए तो समझ जाना कि प्री बोर्ड परीक्षा में अच्छा अंक मिला होता तो इसमे भी अच्छे अंक मिले होते।

WWW.MPBOARDINFO.IN

MP Board Results 2022 : म. प्र. बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल को जारी होने की संभावना, परीक्षा में पूछे गलत सवालों के मिलेंगे बोनस अंक i


MP Board Class 12th Hindi Book Full Solutions Makrand

Leave a Reply

Your email address will not be published.