MP BOARD HALF YEARLY EXAM 2021

कक्षा 9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 29 नवंबर से, जिलास्तर पर तैयार होंगे प्रश्नपत्र


मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के सभी छात्रों के लिए अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन कराने का फैसला लिया है जो कि 9 फरवरी से शुरू होगा और 1 हफ्ते तक चलेगा, जैसा कि आपको पता ही होगा त्रैमासिक परीक्षा भी मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय के द्वारा ली गई थी जिसके लिए प्रश्न पत्र बोर्ड के द्वारा तैयार किए गए थे तथा सभी प्रश्न पत्र पहले से ही यूट्यूब पर वायरल हो गए थे जिसकी वजह से छात्रों को काफी नुकसान हुआ था इस बात को ध्यान में रखते हुए इस बार बोर्ड ने फैसला लिया है कि अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के पेपर बोर्ड के द्वारा तैयार नहीं किए जाएंगे अर्धवार्षिक परीक्षाएं स्कूल स्तर पर ली जाएंगी जो कि ऑफलाइन रहेंगे ओपन बुक पद्धति से नहीं ली जाएंगी तथा पेपर भी जिला स्तर पर तैयार किए जाएंगे।

इससे बोर्ड का मानना है कि पेपर के बाहर होने की संभावना है लगभग खत्म हो जाएगी तथा छात्र की पढ़ाई है वह नियमित रूप से सही ढंग से उनकी पढ़ाई का आकलन हो पाएगा किसी भी बोर्ड के द्वारा अर्धवार्षिक परीक्षा इसलिए आयोजित की जाती है जिससे छात्रों का जो आधा सिलेबस खत्म हो चुका है उसका परीक्षण किया जा सके अगर उसके पेपर पहले से ही वायरल हो जाए तो ऐसी सिचुएशन में छात्रों की पढ़ाई का आकलन सही ढंग से नहीं हो पाता है इसलिए बोर्ड ने ऐसा कदम उठाया है।

एमपी बोर्ड हॉफ ईयरली एग्जाम 2021 टाइम टेबल


मध्य प्रदेश बोर्ड ने अर्धवार्षिक परीक्षा ऑफलाइन मोड पर कराने का फैसला लिया है जिसकी तारीख 29 नवंबर निश्चित की गई है यानी कि 29 नवंबर को कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों का पहला पेपर लिया जाएगा तथा बोर्ड ने बताया है अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल परीक्षाओं से लगभग 15 दिन पहले तैयार किया जाने की संभावना है छात्रों की नकल को रोकने के लिए बोर्ड ने इस बार जिला स्तर पर पेपर तैयार करने का फैसला लिया है।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 की तैयारी कैसे करें

किसी भी पेपर की तैयारी करते समय आपको हमेशा पॉजिटिव रहना है।
अदवार्षिक परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए बोर्ड के द्वारा जारी किए गए सिलेबस के अनुसार ही पढ़ना है।
अर्धवार्षिक परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए बोर्ड के द्वारा जारी किए गए ब्लूप्रिंट के अनुसार ही अपनी पढ़ाई करें।
पिछले 2 सालों के अर्द्ध वार्षिक परीक्षाओं के पेपर का रिवीजन अवश्य करें
पिछले साल के अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर डाउनलोड करने के लिए क्लिक हियर

अर्धवार्षिक परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए लिख लिख कर के याद करने की कोशिश करें।
अपने लक्ष्य से ध्यान को ना भटकाये तथा समय का सही सदुपयोग करें।

12 फरवरी से शुरू होकर 31 मार्च को खत्म होगी फाइनल बोर्ड परीक्षा

जिले के शासकीय स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं इसी महीने शुरू होंगी। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र भी जिलास्तर पर ही तैयार किए जाएंगे। यही नहीं, तीन महीने बाद 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं भी 12 फरवरी से शुरू होकर 31 मार्च तक खत्म हो जाएंगी।
एमपी बोर्ड ने फाइनल बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान तो कर दिया है लेकिन अभी तक इसके लिए समय सारणी जारी नहीं की गई है बहुत जल्द ही टाइम टेबल पृथक रूप से जारी किया जाएगा जैसे ही बोर्ड के द्वारा टाइम टेबल जारी किया जाएगा यहां पर हम अपडेट कर देंगे इसके लिए आप रेगुलर हमारी वेबसाइट mpboardinfo.in पर विजिट करते रहिए।

जिले में लोकसभा उपचुनाव खत्म होते ही शैक्षणिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। शिक्षा विभाग द्वारा जिलास्तर पर अर्द्धवार्षिक के साथ वार्षिक परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई है। विभाग के अनुसार पिछले साल 9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रश्नपत्र पोर्टल पर अपलोड किए गए थे जिसकी फोटो कॉपी विद्यार्थियों को शैक्षणिक संस्थानों द्वारा स्कूल से दी गई थी और परीक्षा ओपन बुक ली गई थी। जबकि इस साल परीक्षाएं ऑफलाइन होकर स्कूल में ही ली जाएगी।

10वीं व 12वीं की फाइनल परीक्षाएं 12 फरवरी से

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा वर्ष 2021-22 के लिए 10वीं, 12वीं, व्यावसायिक विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा और शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि की सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा 12 फरवरी 2022 से आयोजित की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी किए गए हैं। सैद्धांतिक परीक्षा 20 मार्च 2022 तक और प्रायोगिक परीक्षा 31 मार्च 2022 तक आयोजित की जाएगी। लोक स्वास्थ्य एवं लोकहित में वर्ष 2019 और 2020 में कोविड-19 के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

Up Board की सभी किताबो का हल देखने के लिए यहां पर क्लिक करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.