http://mpboardinfo.in/

माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां केंद्र में जाकर जांचनी होंगी

माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन जल्द शुरू हो जाएगा ।। अगले सप्ताह से कॉपियां आना शुरू हो जाएंगी ।। मूल्यांकनकर्ता इस बार कॉपियां घरों से नहीं जांच सकेंगे, उन्हें केंद्र पर जाना होगा, यानी इस बार 2019 की तरह सेंट्रल वैल्यूएशन होगा 2020 में लॉकडाउन के कारण घर hat 4 ही कॉपियां जांचने को दी गई थीं, जबकि 2021 में परीक्षा ही नहीं हुई थी ।। इस बार पुरानी व्यवस्था लागू की गई है, लेकिन इंदौर सहित सभी जिलों से प्रैक्टिकल व मुख्य बोर्ड परीक्षाओं के अंक ऑनलाइन ही भेजे जाएंगे ।। इससे इस बार रिजल्ट भी जल्दी घोषित किया जाएगा ।। इंदौर के एक हजार सहित प्रदेशभर के तीस हजार शिक्षक करीब एक करोड़ कॉपियां जांचेंगे ।। ।।

मई के पहले सप्ताह में रिजल्ट आने की उम्मीद 17 फरवरी से शुरू हुई दसवीं बारहवीं की परीक्षाओं मूल्यांकन इस बार तेजी से चलेगा ।। मूल्यांकन जिला स्तर पर किया जाएगा ।। इस बार ऐसे छात्र जिन्हें एक नंबर भी न मिला हो अथवा जिनके नंबर 90 प्रतिशत से अधिक हों, उनकी कॉपी दोबारा चेक की जाएगी ।। एक या दो नंबर से किसी विषय में विशेष योग्यता या प्रथम श्रेणी की पात्रता से वंचित होने वाले परीक्षार्थियों पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा ।। ऐसे सभी विद्यार्थियों के हर पेज के अंकों को दोबारा चेक कर टोटल किया जाएगा ।। मई के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी होने की संभावना जताई जा रही है ।। वहीं मूल्यांकन केंद्र के अंदर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे ।। एक बार प्रवेश करने के बाद शिक्षक को बाहर नहीं जाने दिया जाएगा ।। 10वीं-12वीं का जल्द शुरू होगा मूल्यांकन ।। मार्च से शुरू होगा मूल्यांकन जानकारी के मुताबिक कॉपियों का मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा. कॉपियों के मूल्यांकन में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसलिए पहले से ही जिम्मेदारियां तय कर दी गई हैं ।।

इस प्रकार चेक होंगी उत्तर पुस्तिकाए

10वीं-12वीं कॉपियां, जानें कितने शिक्षकों की होगी तैनाती ।। 18 लाख कॉपियां जांचेंगे 30000 शिक्षक:-माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में प्रदेशभर के करीब 30000 शिक्षक कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे. इस दौरान 18 लाख छात्रों की एक करोड़ कॉपियों की जांच की जाएगी ।। 1 दिन में 45 कॉपियां चेंक करेंगे:- जानकारी के मुताबिक मूल्यांकन कार्य सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा और 1 दिन में शिक्षक न्यूनतम 30 और अधिकतम 45 कॉपियों की जांच करेंगे. इसके साथ ही मूल्यांकन केंद्र के अंदर प्रवेश करने के बाद शिक्षक को बाहर जाने नहीं दिया जाएगा ।। मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. बोर्ड रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जा सके, इसको लेकर बोर्ड अभी से तैयारियों में जुट गया है. इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा 30000 शिक्षकों की टीम तैयार की गई है, जो कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे. माना जा रहा है कि मूल्यांकन परीक्षा खत्म होने के एक सप्ताह में शुरू हो जाएगा ।।

केंद्रीय शिक्षण संस्थानों की खाली रिजर्व सीट अब किसी और को नहीं

IIT सहित देशभर के केंद्रीय शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षित श्रेणी की खाली सीटें अब ओपन कैटेगरी में तब्दील नहीं होगी, बल्कि जिस वर्ग के लिए आरक्षित है उनसे ही भरी जाएगी ।। शिक्षा मंत्रालय ने पीएमओ के दखल के बाद इसे लेकर सभी केंद्रीय शिक्षण संस्थानों को स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए है ।। साथ ही कहा है कि आरक्षित श्रेणी की खाली सीटों को भरने के लिए जरूरत पड़ने पर कटआफ को भी नीचे रखने जैसे कदमों को उठाने पर विचार किया जाना चाहिए ।। शिक्षा मंत्रालय ने इसके साथ ही सभी केंद्रीय शिक्षण संस्थानों से ऐसे कदम तत्काल रोकने के भी निर्देश दिए है जहां आरक्षित श्रेणी की खाली सीटों को ओपन या अनरिजर्व कैटेगरी में तब्दील करके भरा जा रहा था ।। जानकारों की मानें तो ऐसे कदम उठाने वालों में गिने चुने ही केंद्रीय शैक्षणिक संस्थान शामिल थे ।। हालांकि इसके पीछे उनका तर्क था कि खाली सीटों के वेकार चले जाने से बेहतर है कि इन सीटों को ओपन कैटेगरी में डाल अन्य प्रतिभाशाली छात्रों को मौका दिया जाए ।।

WWW.MPBOARDINFO.IN

MP Board Results 2022 : म. प्र. बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल को जारी होने की संभावना, परीक्षा में पूछे गलत सवालों के मिलेंगे बोनस अंक i


MP Board Class 12th Hindi Book Full Solutions Makrand

Leave a Reply

Your email address will not be published.