गड़बड़ी रोकने के लिए इस बार मूल्यांकन केंद्रों से ऑनलाइन अंक मंगवाएगा मंडल

mp board exam 2022 news

गड़बड़ी रोकने के लिए इस बार मूल्यांकन केंद्रों से ऑनलाइन अंक मंगवाएगा मंडल


माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) भोपाल : इस बार बोर्ड परीक्षा को लेकर नए नए प्रयोग कर रहा है। माशिमं द्वारा परीक्षा संपन्न् कराने से लेकर मूल्यांकन में कई नई व्यवस्था की जा रही है।माध्यमिक शिक्षा मंडल माशिमं इस बार रिजल्ट और अंकों में पारदर्शिता लाने के लिए मूल्यांकन केंद्रों से ऑनलाइन अंक मंगवाएगा। इसके लिए हायर सेकंडरी और हाईस्कूल की परीक्षाओं का रिजल्ट अब ऑनलाइन तैयार किया जाएगा। इसके तहत परीक्षा के बाद मूल्यांकन केंद्रों से कॉपियों की पूरी जानकारी और अंक सीधे ऑनलाइन माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) मुख्यालय भेजना होगा। साथ ही इस बार अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों का माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) में लाइव प्रसारण भी होगा ।

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) यह सभी प्रयोग परीक्षा में नकल और रिजल्ट में गड़बड़ी रोकने के लिए कर रहा है। वहीं, माशिमं इस साल से पुनर्गणना के साथ-साथ पुनर्मूल्यांकन की व्यवस्था भी शुरू कर रहा है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) पांच राज्यों दिल्ली, छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा, महाराष्ट्र के दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा के व्यवस्था का जायजा लेकर प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। गड़बड़ी नहीं होगी और समय भी बचेगा माशिमं ने परीक्षा के बाद मूल्यांकन केंद्र से अंक ऑनलाइन मांगने का प्रस्ताव तैयार किया है। इससे गड़बड़ी नहीं होगी और समय भी बचेगा। उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के एक सप्ताह के अंदर रिजल्ट तैयार हो जाएगा और घोषित भी कर दिया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) रिजल्ट जल्द घोषित करने की तैयारियों में जुटा


माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) मध्यप्रदेश में 10वी-12वी की बोर्ड परीक्षा शुरू कर दी गई है। परीक्षा शुरू होने के साथ ही बोर्ड रिजल्ट भी जल्द घोषित करने की तैयारियों में जुट गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 30000 शिक्षकों की टीम तैयार की गई है, जो कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे। माना जा रहा है कि मूल्यांकन परीक्षा खत्म होने के साथ ही शुरू कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा।

WWW.MPBOARDINFO.IN

MP Board Results 2022 : म. प्र. बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल को जारी होने की संभावना, परीक्षा में पूछे गलत सवालों के मिलेंगे बोनस अंक i


MP Board Class 12th Hindi Book Full Solutions Makrand

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top