MP BOARD EXAM 2022: मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा में एक डेस्क पर एक विद्यार्थी दे सकेगा परीक्षा

MP BOARD EXAM 2022: मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा में एक डेस्क पर एक विद्यार्थी दे सकेगा परीक्षा

MP BOARD EXAM 2022 : मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र सोमवार से थानों में पहुंचना शुरू हो जायेंगे । राजधानी में कुल 104 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। वहीं माशिमं ने दसवीं-बारहवीं की परीक्षा में नकल पर नकेल के लिए संयुक्त संचालक जिला शिक्षा अधिकारी की तीन-तीन टीमें औचक निरीक्षण करेगी। इसके अलावा कलेक्टर की टीम भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेगी। साथ ही माशिमं ने परीक्षा को लेकर न्यायालय में केविएट दायर कर दी है। वहीं भोपाल जिले में प्रश्न पत्र व गोपनीय सामग्री वितरण के लिए माडल हायर सेकंडरी स्कूल टीटीनगर (मंडल का समन्वयक केंद्र) से सोमवार को शुरू होगा।


परीक्षा केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष प्रश्न पत्र व गोपनीय सामग्री लेकर पुलिस की सुरक्षा में रवाना होंगे। परीक्षा केंद्रों के नजदीकी थानों में दो दिन में प्रश्न-पत्र व परीक्षा से जुड़ी गोपनीय सामग्री पहुंचाई जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना द्वारा राजधानी के केंद्रों में नकल रोकने के लिए दोनों परीक्षाओं के मुख्य प्रश्न पत्रों के दौरान संवेदनशील व संदेहास्पद केंद्रों पर एक अधिकारी की स्थायी रूप से ड्यूटी लगाई जा रही है। नकल या कोई गड़बड़ी होने पर उक्त अधिकारी द्वारा तत्काल प्रभाव से सूचना देना होगी। वहीं माशिम ने निर्देश दिए हैं कि सभी परीक्षा केंद्रों में फर्नीचर की व्यवस्था की जाए, ताकि एक डेस्क व बेंच पर एक विद्यार्थी को बैठाया जा सके। परीक्षा केंद्र के बाहर नकल डालने के लिए लोहे की पेटी रखी जाएगी। इसमें कोई विद्यार्थी अनुचित सामग्री लाता है, तो वह पेटी में स्वेच्छा से डाल सकता है ।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने म०प्र० हाई कोर्ट में दायर की याचिका


जबलपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल, माशिमं ने हाई कोर्ट की मुख्यपीठ जबलपुर और खंडपीठ इंदौर व ग्वालियर में कैविएट रिट दायर की है। यह कदम हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षाओं में व्यवधान की आशंका पर विराम लगाने की मंशा से उठाया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल माशिमं के प्रवक्ता एसके चौरसिया ने वहजानकारी दी। उन्होंने अवगत कराया कि हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षाओं पर रोक की मांग के साथ छात्र, अभिभावक व स्कूल संचालक हाई कोर्ट में याचिकाएं दायर कर सकते हैं। लिहाजा, माशिमं का पक्ष सुने बिना कोई आदेश पारित न हो जाए। इसी आशंका को मद्देनजर रखकर कैविएट दायर की गई है। इससे माशिमं को पहले सुना जाएगा। उल्लेखनीय है कि माशिम ने हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षाओं की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है। परीक्षा केंद्र भी निर्धारित कर दिए हैं। ऐसे में यदि हाई कोर्ट के स्टे से कार्यक्रम प्रभावित हुआ तो काफी नुकसान हो जाएगा।

कोरोना संक्रमितो छात्रों के लिए अलग रूम:

कोरोना पॉजिटिव छात्रों के लिए परीक्षा केंद्रों पर अलग से रूम बनाए जाएंगे। अगर किसी छात्र में कोविड के लक्षण नजर आएंगे तो उन्हें सभी छात्रों से अलग बैठाया जाएगा। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर अलग से आइसोलेशन रूम बनाए जाएंगे, जिसकी तैयारियां परीक्षा केंद्रों पर शुरू कर दी गई है। केंद्र पर प्रवेश करते ही सबसे पहले हैंड सैनिटाइज करना होगा। गार्ड, टीचर, स्टूडेंट्स का बॉडी टेम्प्रेचर जांचा जाएगा। घड़ी, मोबाइल फोन समेत परीक्षा में उपयोग नहीं क आने वाला सामान बैन रहेगा। छात्र परीक्षा कक्ष में केवल पेन और पेंसिल ही ले जा सकते हैं इसके लिए अपनी अलग पानी की बोतल जो पारदर्शी होनी चाहिए।

WWW.MPBOARDINFO.IN

MP Board Results 2022 : म. प्र. बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल को जारी होने की संभावना, परीक्षा में पूछे गलत सवालों के मिलेंगे बोनस अंक i


MP Board Class 12th Hindi Book Full Solutions Makrand

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top