MP Board Exam 2022: एमपी बोर्ड के छात्रों के लिए आई बड़ी खबर, जारी हुआ नया नोटिस

MP Board Exam 2022: इस वर्ष, मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी छात्र और छात्रों के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल ने एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। जिसमे बताया गया है की जिन भी छात्रों से फॉर्म भरते समय कुछ गलती हो गयी है वो सभी अब अपने फॉर्म में की गयी गलतियों को सुधार (MP Board Form Correction) सकते हैं। जिस से वो आगे आसानी से परीक्षा दे पाएंगे और किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। MP Board Exam 2022 से जुडी सभी आवश्यक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर जा सकते हैं।

एमपी बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए आई बड़ी खबर


एमपी बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने नई नोटिस जारी की है जिसके अनुसार यदि इस वर्ष एमपी की बोर्ड परीक्षाओं में जो विद्यार्थी शामिल होने वाले हैं , उन्होंने फॉर्म भरते समय कोई त्रुटि कर दी है तो वो इसमें सुधार कर सकते हैं। आप को बता दें की बोर्ड ने नोटिस जारी करके सभी छात्रों के लिए फॉर्म में सुधार करने के लिए 15 जनवरी तक का समय दे दिया है। इस फैसले से सभी विद्यार्थी जो अपने फॉर्म में सुधार नहीं कर पाए थे वो अब राहत की सांस ले सकते हैं।

आप को बताते चलें की इस वर्ष एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 के पैटर्न में कुछ बदलाव किया गया है। ये बदलाव नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy) के आधार पर किये गए हैं। जिससे छत्रों पर परीक्षा का बोझ भी न पड़े और वो सुविधापूर्वक परीक्षा भी दे पाएं।

अब जनवरी 2022 तक कर सकते हैं सुधार


आप की जानकारी के लिए बता दें की एमपी बोर्ड परीक्षा में इस साल बैठने वाले छात्रों द्वारा फॉर्म भरते वक्त की गयी गलतियों में सुधार करने की आखिरी तारिख 15 दिसम्बर 2021 को निर्धारित किया गया था। जिसे हाल ही में बढ़ाकर अब जनवरी 2022 कर दिया गया है। इस से अब सभी छात्र जो किसी कारणवश अभी तक सुधार नहीं कर पाए थे वो अब 15 जनवरी तक अपने फॉर्म में की गयी गलतियों को सुधार सकेंगे। सभी 10 वीं और 12 वीं के छात्र अब ऑनलाइन माध्यम से अपने फॉर्म में सुधार कर सकेंगे।

डीएलएड की पूरक परीक्षा जनवरी में होगी


एमपी बोर्ड की डीएलएड (Diploma In Supplementary Education) की परीक्षाएं (फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर ) 12 जनवरी से शुरू होंगी। इसकी अंतिम परीक्षा 22 जनवरी को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में 4 हजार विद्यार्थी भाग लेंगे। परीक्षा का आयोजन सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक की शिफ्ट में कराया जाएगा। बता दें की इस परीक्षा के लिए कुल 11 सेंटर बनाये गए हैं जहाँ इन परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

मध्यप्रदेश बोर्ड 10वीं परीक्षा का टाइम टेबल जारी, ऐसे करें डाउनलोड

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट mpboardinfo.in को बुकमार्क जरूर करें |

Leave a Reply

Your email address will not be published.