MP Board class 6 and 7 news : 7वीं तक की स्थानीय परीक्षाएं मार्च में, 60% कोर्स से पूछे जाएंगे प्रश्न

MP Board class 6 and 7 news : 7वीं तक की स्थानीय परीक्षाएं मार्च में, 60% कोर्स से पूछे जाएंगे प्रश्न
MP Board class 6 and 7 news : 7वीं तक की स्थानीय परीक्षाएं मार्च में, 60% कोर्स से पूछे जाएंगे प्रश्न

सरकारी स्कूलों में कक्षा पहली से चौथी, तथा कक्षा 6वीं और 7वीं तक की स्थानीय परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जाएंगी। इन सभी कक्षाओं का टाइम टेबल शीघ्र जारी किया जाएगा। वहीं, सरकारी स्कूलों में होने वाली 5वीं एवं 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं अप्रैल में होंगी, इनका टाइम टेबल भी जल्द जारी होगा। राज्य शिक्षा केंद्र ने परीक्षाएं नहीं होने क स्थिति में प्लान बी भी तैयार किया है। ऐसी स्थिति आने पर होम बेस्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, जिसमें 40 फीसदी प्रोजेक्ट आधारित मूल्यांकन और 60 फीसदी सैद्धांतिक परीक्षा ली जाएगी।

शीघ्र जारी होगा एक से चार और छठवीं – सातवीं का टाइम टेबल।

राज्य शिक्षा केन्द्र के अधिकारियों के अनुसार 5वीं एवं 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड होने के कारण इनकी तैयारी अलग से की जा रही है। परीक्षा में व्यवस्था किस तरह की होगी, कितने परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इसका प्लान तैयार किया जा रहा है। इस कारण स्थानीय स्तर होने वाली परीक्षाएं पहले ली जाएंगी। मालूम हो कि जनवरी में पहली से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए प्रतिभा पर्व का आयोजन किया गया था। प्रतिभा पर्व के रिजल्ट के आधार पर कमजोर छात्र- छात्राओं के लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर पढ़ाई कराई जा रही है।


राज्य शिक्षा केंद्र ने परीक्षाओं के लिए प्लान बी भी किया तैयार:-


अब अगर वार्षिक परीक्षा के दौरान कोविड के मामले बढ़ते हैं तो राज्य शिक्षा केंद्र ने प्लान बी भी तैयार किया है। अगर कोविड के बढ़ते मामलों के कारण परीक्षा नहीं हुई, तो बच्चों के घर पर वर्कशीट शीट भेजकर होम बेस्ड परीक्षा ली जाएगी। इसमें 40 फीसदी प्रोजेक्ट आधारित मूल्यांकन होगा और 60 फीसदी सैद्धांतिक परीक्षा ली जाएगी। पहली से 7वीं कक्षा तक की स्थानीय परीक्षाएं मार्च में ली जाएंगी। यदि कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते हैं, तो सरकार के आदेश अनुसार होम बेस्ड परीक्षा ली जाएगी। केपीएस तोमर, परीक्षा नियंत्रक, राज्य शिक्षा केंद्र। कक्षा पहली से सातवीं स्थानीय परीक्षा मार्च में होगी 60% कोर्स से पूछे जाएंगे प्रश्न। प्रश्न पत्र आसान रहेगा।

एम पी बोर्ड परिक्षा केन्द्रों पर पक्षार्थियों के लिए जारी किए गए दिशा निर्देश:-


परीक्षा केंद्रों पर सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके लिए छात्रों को सुबह 8:30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य है। निर्धारित समय से 15 मिनट बाद किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा सभी छात्रों को मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के भी निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थियों को कहा गया है कि खुद पानी का बोतल लेकर आएं।

कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षा का टाइम टेबल जारी:-

दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 18 मार्च से शुरू हो रही हैं. सबसे पहला प्रश्न पत्र हिंदी का रहेगा। इसके बाद 22 फरवरी को गणित, 24 फरवरी को उर्दू, 26 फरवरी को सामाजिक विज्ञान, 2 मार्च को विज्ञान, 5 मार्च को अंग्रेजी, 8 मार्च को संस्कृत, 9 मार्च को संगीत सहित क्षेत्रीय भाषा और 10 मार्च को नेशनल स्किल्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के सभी विषय की परीक्षा आयोजित होगी।

WWW.MPBOARDINFO.IN

MP Board Results 2022 : म. प्र. बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल को जारी होने की संभावना, परीक्षा में पूछे गलत सवालों के मिलेंगे बोनस अंक i


MP Board Class 12th Hindi Book Full Solutions Makrand

Leave a Reply

Your email address will not be published.