MP Board 10th Result 2022: जानें कब आएगा रिजल्ट

छात्रो मध्य पद्रेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा कक्षा 12वीं एवं 10वीं समाप्त हो चुकी हैं। जिसके बाद से हर विद्यार्थी को केवल एक ही बात खटक रही है कि MP board 10th result 2022 कब आएगा? हर विद्यार्थी गूगल पर यही सर्च कर रहा है कि MP board 10th result 2022 कब आएगा? या MP board 10th result 2022 check कैसे करें। तो दोस्तों अब आपको बार – बार सर्च करने और ज्यादा सोचने की जरूरत नही है क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको MP board 10th result 2022 की सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं।


साथ ही आपको मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा रिजल्ट से जुड़ी और भी जानकारी देने वाले हैं तो अगर आप भी मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी हैं और आपने MP board 10th result 2022 दी है तो यह पोस्ट आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि आपको MP board 10th result 2022 के रिगार्डिंग सारी कन्फ्यूजन खत्म हो सके। तो आइए जानते हैं MP board 10th result 2022 के बारे में।


MP board 10th result 2022


दोस्तों जैसा कि आप जानते है कि हर साल मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं एवं 10वीं की बोर्ड परीक्षा मार्च के माह में आयोजित की जाती है और मई के दूसरे सप्ताह में MP board 10th result घोषित किया जाता है। बीते कुछ वर्षाें से भारत में कोरोना संक्रमण तेजी से इन्हीं महीनों में फैलता दिखाई देता है जब विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाओं का समय होता है। पिछले वर्ष का हाल यह था कि कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीख संक्रमण के डर से आगे बढ़ा दी गई थी.


यहां तक कि परीक्षा जून में आयोजित होने का निर्णय लिया गया था लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर फैसला होने के बाद हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों के स्वास्थ्य और आगे के करियर को देखते हुए सभी राज्यों में आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाएं रद्द करा दी थीं। और फिर सभी छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया गया जिससे विद्यार्थी अगली कक्षा में एडमिशन ले सकें।

दोस्तों बात करें पिछले वर्ष की तो बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद काफी मीटिंग के बाद निर्णय लिया गया था कि बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दे दिया जाए और जिसका परिणाम जुलाई के आखिरी सप्ताह में घोषित किया गया था। पिछले वर्ष तो परीक्षा आयोजित करना न करना इस बारे में देर से फैसला लिया गया था इसलिए MP board 10th result 2022 भी जुलाई के अंतिम सप्ताह में घोषित किया गया था

लेकिन इस वर्ष तो सामान्य माह मार्च में परीक्षा न लेकर फरवरी में ही परीक्षाएं ले ली गई थीं जिससे समझ आता है कि पिछले वर्षाें के मुकाबले इस बार MP board 10th result 2022 जल्द ही घोषित कर दिये जाएंगे। नीचे हमने MP board 10th result 2022 की अनुमानित तिथि बताई है ताकि स्टूडेंट जो बार बार रिजल्ट को लेकर परेशान हो रहे हैं वह MP board 10th result 2022 की तारीख जान सकें |

MP board class 10th result declare

MP board 10th result 2022 होने के बाद विद्यार्थी को बेसब्री से MP board 10th result 2022 का इंतजार है। वह विद्यार्थी जिन्होंने अपनी तैयारी भरपूर की और अच्छे से प्रदर्शन किया वह टेंशन फ्री हो चुके हैं वहीं दूसरी तरहफ ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने अपने समय का गलत इस्तेमाल किया और ठीक से तैयारी नहीं की और नहीं न हीं परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन रहा तो ऐसे विद्यार्थी हर समय MP board 10th result 2022 को लेकर परेशान होते हैं। बहरहाल हम बात कर रहे थे MP board 10th result 2022 की तिथि की।

MP board class 10th result kb ayega

दोस्तों पिछले वर्षों से अंदाजा लगाया जाए तो मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाएं मार्च के माह में आयोजित की जाती थीं जिसका परिणाम मई में घोषित किया जाता था, इस बार परीक्षा फरवरी माह में ही ले ली गई हैं जिससे पता चलता है कि परीक्षा का परिणाम MP board 10th result 2022 मई के पहले घोषित हो सकता है। अनुमान के मुताबिक MP board 10th result 2022 अप्रैल के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है। तो दोस्तों आपको अब एक महीने का और इंतजार करना है इसके बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.