Free Ration Yojana 2023: 80 करोड़ लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, अब 1 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है फ्री राशन

Free Ration Yojana 2023: 80 करोड़ लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, अब 1 साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है फ्री राशन!

Free Ration Yojana 2023: आज के आर्टिकल में आपको यहां पर Free Ration Yojana 2023 के बारे में जानकारी दी जाएगी । जैसा कि आप सभी जानते हैं केंद्र सरकार की ओर से पूरे देश भर में Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana के माध्यम से सभी राशन कार्ड धारियों को फ्री राशन उपलब्ध करवाया जाता आ रहा है ।

लेकिन केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना में कुछ परिवर्तनों के साथ सभी गरीब परिवार को मुक्त अनाज उपलब्ध करवाने हेतु कोविड-19 के समय से ही वर्ष 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई जिसके माध्यम से उन सभी गरीब परिवारों को अतिरिक्त मुख्य अनाज दिया जाता है । जिससे कि उनकी आर्थिक तथा पोषण संबंधित सहायता हो सके । आज यहां पर आपको सी Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana के तहत सरकार के द्वारा एक बड़ी अपडेट जारी की गई है । इसके लिए केवल आप हमारे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें, और Free Ration Yojana 2023 के बारे में पूरी जानकारी जाने ।

अब 1 वर्ष के लिए और बढ़ाया गया मुफ्त राशन

Free Ration Yojana 2023: जैसा कि आप सभी जानते हैं कोविड-19 का कहर भारत में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में वर्ष 2022 में तबाही मचाई हुए था जिसके चलते नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा भारत की गरीब एवं स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को देखते हुए फ्री राशन योजना 2023 के अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारियों को दिए जाने वाले प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत मुफ्त राशन दिया जा रहा था।

जिसे सरकार ने सितंबर महीने में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट मंत्री की हुई बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023 को 3 महीने के लिए बढ़ाने का फैसला लिया था यानी कि प्रधानमंत्री ने इस योजना को 31 दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबरें बताई जा रही है कि फ्री राशन योजना को भविष्य में वर्ष 2023 में और आगे बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है हालांकि इस योजना के संबंध में सरकार के द्वारा कोई अधिकारिक सूचना अंतिम रूप से जारी नहीं की गई है लेकिन बहुत ही जल्द सरकार इसके तहत कोई अपडेट अवश्य जारी करेगी ।

Free Ration Yojana 2023 Overview

Scheme Name —- Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana
Year 2023
Launched By —-PM Narendra Modi
Launched—– Year April 2020
Benefits —–Free Ration
State —-All India State
Yojan Extended –December 2023


Free Ration Yojana 2023: सरकार के द्वारा भारत के उन सभी राशन कार्ड धारी गरीब परिवारों को मुफ्त में अनाज देने का फैसला लिया गया था । जिसे सरकार के द्वारा अब दिसंबर तक बढ़ाया गया था । लेकिन अब खबरों के मुताबिक बताया जा रहा है, कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाले फ्री राशन को केंद्र सरकार की ओर से दिसंबर 2023 तक बढ़ाया जा सकता है ।

Free Ration Yojana 2023 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत वर्ष वर्ष 2020 से शुरू किए गए Pradhan Mantri Anna Yoajan को वर्ष 2023 तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है । जिसमें लगभग 80 करोड़ से भी ज्यादा परिवारों को मुफ्त राशन उपलब्ध करवाया जाएगा । ताकि उनको गरीबी के चलते अपने पोषण संबंधित तथा स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को ना झेलना पड़े । तो आइए पोस्ट को और आगे पढ़े और जाने क्या है, पूरी खबर?

अब 1 वर्ष के लिए और बढ़ाया गया मुफ्त राशन

Free Ration Yojana 2023: इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को 5 किलो मुफ्त राशन Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana के तहत दिया जाता है । यह योजना मात्र किसी एक राज्य में संचालित नहीं की जाती केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन लगभग भारत के उन सभी राज्यों में होता है । जहां गरीब परिवार को अपने भोजन राशन खरीदने के लिए अपनी आजीविका काफी कम होती है ।

इसी कारण सरकार ने इस योजना को कोविड-19 को मध्य नजर रखते हुए वर्ष 2000 23 दिसंबर तक बढ़ाने का निर्णय लिया ताकि उन गरीब परिवारों की आर्थिक और पोषण संबंधित सहायता हो सके । अपने और अपने परिवार का भरण पोषण सामान्य उन्हीं परिवारों की तरह कर सकें सरकार के द्वारा 2020 में शुरू करने के बाद ऐसी योजनाओं को स्थितियों को देखते हुए समय-समय पर बढ़ाया गया है । इस योजना को अब NFSA में विलय कर दिया गया है ।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Benefits

Free Ration Yojana 2023 : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के द्वारा इस योजना के बयान के अंतर्गत कहा गया है,कि लगभग 2,00,000 करोड रुपए का अतिरिक्त इस योजना को और अधिक आगे बढ़ाने पर सरकार को झेलना पड़ सकता है । खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी गरीब परिवारों को गेहूं ₹2 किलो चावल ₹3 किलो तथा मोटे अनाज को एक रुपए किलो के दाम पर सभी गरीब परिवारों को दिया जाता है ।

लेकिन अब इस योजना को दिसंबर तक बढ़ाए जाने के बाद काफी ज्यादा खर्च केंद्रीय सरकार को देखना पड़ सकता है । आर्थिक विकास को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सामाजिक और आर्थिक योजनाओं को मध्य में करते हुए इस को सम्मिलित रूप से NFSA योजना के रूप में आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है ।

FAQs Related to Free Ration Yojana 2023

राशन कार्ड योजना को कितने समय के लिए बढ़ाया गया?

खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री द्वारा से राशन योजनाको दिसंबर 2023 तक लगभग 1 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है ।

कितने परिवारों को भी राशन योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है?

लगभग 80 करोड़ राशन धारियों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है ।

Leave a Comment