Board Exam for Dropout Students : आ अब लौट चलें, मध्य प्रदेश में स्कूल ड्रॉप आउट छात्रो के लिए योजना

Board Exam for Dropout Students : आ अब लौट चलें, मध्य प्रदेश में स्कूल ड्रॉप आउट छात्रो के लिए योजना

Board Exam for Dropout Students : आ अब लौट चलें, मध्य प्रदेश में स्कूल ड्रॉप आउट छात्रो के लिए योजना


Board Exam for Dropout Students in mp : स्कूल ड्राप आउट छात्रों के लिए मध्यप्रदेश सरकार योजना लेकर आई है. योजना का नाम है {आ अब लौट चलें }. सरकार की इच्छा प्रदेश के हर बच्चे को स्कूल भेजने की है|


Board Exam for Dropout Students : मध्यप्रदेश में स्कूल ड्राप आउट छात्रों के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है. ड्राप आउट छात्र कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं की परीक्षा दे सकेंगे. सरकार [आ अब लौट चलें] नामक योजना शुरू करने जा रही है\ योजना का मुख्य उद्देश्य कक्षा 9वीं से 12वीं पास किये बगैर ड्राप आउट छात्रों को दोबारा शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ना है. ड्राप आउट छात्र मध्यप्रदेश राज्य ओपन स्कूल से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठ पायेंगे . माध्यमिक शिक्षा मण्डल {मा०शि० म०} , मध्यप्रदेश में कक्षा 10वीं या 12वीं के लिये निर्धारित पाठ्यक्रम ही लागू होगा. योजना के माध्यम से ड्राप आउट छात्रों की परीक्षा, जून 2022 में ली जाएगी.

परीक्षा में शामिल होने की क्या है पात्रता पात्रता

  1. समग्र शिक्षा अभियान मध्यप्रदेश की सेकेंडरी एवं सीनियर सेकेंडरी स्तर के ड्रॉप आउट छात्रों की सूची वाले डाटाबेस में छात्र का नाम होना चाहिए.
  2. परीक्षार्थी जिनके नाम डाटाबेस में नहीं हैं, उन्हें भी परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा. बशर्ते संचालनालय की ड्रॉप आउट परिभाषा में आते हों.
  3. जिला स्तरीय संकलन केन्द्र (ईएफए स्कूल) पर संपर्क कर जिला शिक्षा अधिकारी की तरफ से प्रमाणीकरण बाद डाटाबेस में शामिल हो सकते हैं.
  4. ड्राउप आउट छात्रों को आवेदन एमपी ऑनलाइन www.mponline.gov.in की वेबसाइट पर करने की सलाह दी गई है.
  5. ऑनलाइन आवेदन करते समय छात्रों को अंतिम परीक्षा में शामिल होने की मूल अंकसूची और फोटो पहचान के दस्तावेज लेकर जाना होगा.

प्रवेश पत्र एवं समय सारणी

मध्य प्रदेश ड्राप आउट परीक्षा के प्रवेश पत्र वेबसाइट www.mpsos.nic.in, www.mponline.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है. प्रवेश पत्र पर परीक्षा की समय सारणी की जानकारी दर्ज होगी. फोन नम्बर: 0755-2552106 पर भी संपर्क कर परिक्षा के बारे में मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकता है. राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि मध्यप्रदेश सरकार का लक्ष्य है प्रदेश का हर बच्चा स्कूल में पढ़े और सभी को सस्ती और अच्छी शिक्षा अनिवार्य रूप से मिले. इसलिए “आ अब लौट चलें” योजना शुरू की गई है|

WWW.MPBOARDINFO.IN

MP Board Results 2022 : म. प्र. बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल को जारी होने की संभावना, परीक्षा में पूछे गलत सवालों के मिलेंगे बोनस अंक i


MP Board Class 12th Hindi Book Full Solutions Makrand

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top